होम /न्यूज /राजस्थान /Good News: उदयपुर के कॉलेज ने बनाई पहली EV साइकिल, फुल चार्ज में जा सकती है 45 KM दूर तक

Good News: उदयपुर के कॉलेज ने बनाई पहली EV साइकिल, फुल चार्ज में जा सकती है 45 KM दूर तक

X
सोलर

सोलर पावर इवी साइकल 

उदयपुर शहर के महाराणा प्रताप एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के द्वारा सोल ...अधिक पढ़ें

निशा राठौड़

उदयपुर. पेट्रेल और डीजल के बढ़ते दाम हर किसी की जेब को जला रहे हैं. इसको देखते हुए हाल के समय में बाजारों में ई-व्हीकल की डिमांड काफी बढ़ी है. ऐसे में स्कूटर और कार कंपनियों ने बाजारों में इनकी सप्लाई को बढ़ाया है. राजस्थान के उदयपुर शहर के महाराणा प्रताप एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के द्वारा सोलर पावर ईवी साइकिल बनाई गई है. यह साइकिल करीब 180 किलो वजन उठा सकती है, और एक बार चार्ज होने पर 45 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के हेड डॉ. विक्रमादित्य दवे ने बताया कि यह साईकिल ईवी सिस्टम और सोलर पावर सिस्टम से तैयार की गई है. इसे लगभग 30 मिनट में चार्ज किया जा सकता है, और 45 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है. साथ ही, यह ईवी साइकिल 180 किलो तक का वजन सामान्य रोड पर उठा सकती है. इसमें गियर और पैडल दोनों सिस्टम लगे हुए हैं, जिसे आसानी से हैंडल किया जा सकता है. इसमें सोलर पैनल प्लेट, लाइट और हॉर्न भी लगा हुआ है.

क्या है कीमत और कैसे किया जा सकता ऑडर

डॉ. विक्रमादित्य दवे ने बताया कि अगर किसी पुरानी साइकिल में बदलाव किया जाये तो इसकी कीमत 20 हजार रुपये रहेगी. वहीं, नई साईकिल की कीमत 30 हज़ार रुपये है. इसे महाविद्यालय में संपर्क कर तैयार कराया जा सकता है. इसमें सोलर पैनल प्लेट भी लगाई जाती है, जो करीब पांच किलोमीटर की क्षमता रखती है. इस खास साइकिल को इसके पैडल से भी आराम से चलाया जा सकता है.

EV साइकिल के ऑर्डर के लिए यहां संपर्क करें

महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रीकल्चर & टेक्नोलॉजी – एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिस 0294 247 1302
https://maps.app.goo.gl/F9zuD536RWJYeuwt6

Tags: E-Vehicle, Electric Bicycles, Rajasthan news in hindi, Udaipur news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें