होम /न्यूज /राजस्थान /Udaipur: उदयपुर के ऑक्सीजन हब में देशी-विदेशी प्रजाति के पक्षी, आप भी देखें

Udaipur: उदयपुर के ऑक्सीजन हब में देशी-विदेशी प्रजाति के पक्षी, आप भी देखें

उदयपुर में ऑक्सीजन हब नाम से जाने वाले गुलाब बाग बर्ड पार्क में अब पर्यटकों को देशी विदेशी प्रजातियों के पक्षियों की चह ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- निशा राठौड़

    उदयपुरः शहर में हर साल देशी-विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं. इस शहर का ऑक्सीजन हब नाम से जाने वाला गुलाब बाग बर्ड पार्क में अब पर्यटकों को देशी विदेशी प्रजातियों के पक्षियों की चहचहाहट भी सुनाई देगी. इस पार्क में अब देशी- विदेशी प्रजाति के 28 तरह के पक्षियों को देखा जा सकता है. यह उदयपुर शहर के पर्यटन के लिए एक नया आयाम साबित हुआ है. यह बर्ड पार्क पर्यटकों के लिए सुबह 9 बजे से शाम 5ः30 बजे तक खुला रहता है. हाल ही में इस बर्ड पार्क में पक्षियों के बच्चों की भी चहचहाहट भी गूंजने लगी है.

    इस पार्क के लिए कैसे करें बुकिंग

    वर्ड पार्क के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पर्यटक अपनी बुकिंग करा सकते हैं. विदेशी पर्यटकों के लिए 152 रुपए और विद्यार्थियों के लिए 70 रूपए टिकट रखा गया है. इसके अलावा फोटोग्राफी करने के लिए भी यहां शुल्क तय किया गया है. जिसमें सामान्य कैमरे के लिए 75 रुपए वीडियो कैमरे के लिए 150 रुपए और डॉक्यूमेंट्री व फीचर फिल्म के लिए 1000 से 5000 तक शुल्क रखा गया है.

    18 तरह के विदेशी पक्षी हैं मौजूद

    वन्यजीव अधिकारी अजय चित्तौड़ा ने बताया कि बर्ड पार्क में अभी 27 तरह की प्रजातियां मौजूद हैं, जिसमें से 18 प्रजातियां विदेशी हैं. इन्हें यहां के वातावरण में रखने का प्रयास किया जा रहा है. इनमें मकाउ, सन कोनवार, सेनेगल पैरट, बेरा बैंड पैराफिट, रॉक पेब्लर, सेनेगल फायर आदि शामिल हैं.

    विलुप्त प्रजाति की ग्रीन मुनिया ने यहां दिया बच्चों को जन्म

    बर्ड पार्क में विलुप्त होने की कगार पर मौजूद ग्रीन मुनिया चिड़िया ने अभी हाल ही में अपने 4 बच्चों को जन्म दिया है. वह अब 1 महीने के हो गए हैं व पूरी तरह से स्वस्थ हैं. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब आने वाले सीजन में और भी पक्षियों की ब्रीडिंग कराएंगे ताकि पक्षियों की संख्या को यहां पर बढ़ाया जा सके.

    Tags: Rajasthan news in hindi, Udaipur news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें