Home /News /rajasthan /

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का मंगलवार से उदयपुर में आयोजन

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का मंगलवार से उदयपुर में आयोजन

 इस बार स्मार्ट फार्म किसानों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे.

इस बार स्मार्ट फार्म किसानों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे.

उदयपुर में आगामी तीन दिन ग्राम का आयोजन होगा.

    राजस्थान सरकार के ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम) का मंगलवार से उदयपुर में आयोजन होने जा रहा है.

    आगामी तीन दिन तक होने वाले इस आयोजन में इस बार स्मार्ट फार्म किसानों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे. ग्राम में इन स्मार्ट फार्म में फोरेस्ट प्रोडक्ट, हाइब्रिड मक्का के बीज उत्पादन की तकनीक, पर्ल कल्चर, सोयाबीन के प्रोसेस्ड खाद्य उत्पाद, ‘आर्गेनिक डूंगरपुर‘ ध्यान आकर्षित करेंगे.

    राजस्थान की प्रमुख शासन सचिव(कृषि) नीलकमल दरबारी ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान (एमजेएसए) के बारे में भी यहां किसानों के लिए खास जानकारी होगी.

    बता दें कि ‘ग्राम‘ उदयपुर का आयोजन राजस्थान सरकार और फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) की ओर से उदयपुर के महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में 7 से 9 नवम्बर तक किया जाएगा.

    दरबारी ने बताया कि 1200 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला स्मार्ट फार्म ‘कृषि आय दोगुना करने‘ की थीम पर आधारित होगा. यहां राजस्थान सरकार की विभिन्न रणनीतियों को प्रदर्शित किया जाएगा. इन रणनीतियों में ‘पर ड्रॉप मोर क्रॉप‘ (बूंद-बूंद सिंचाई, जल संरक्षण और एमजेएसए के माध्यम से), मृदा स्वास्थ्य (मृदा जांच प्रयोगशालाओं, मृदा स्वास्थ्य कार्ड और आर्गेनिक खेती के माध्यम से), कटाई पश्चात् कम नुकसान और मूल्य संवर्धन (प्रोसेसिंग तकनीक और विभिन्न फसलों से प्राप्त उत्पादों के माध्यम से), ई-नाम के माध्यम से नेशनल फार्म मार्केटिंग (इलेक्ट्रोनिक - नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट के जरिए) और अन्य सहायक कृषि गतिविधियों (डेयरी, मधुमक्खी पालन, मछली पालन, मशरूम उत्पादन और पशुपालन के माध्यम से)शामिल है.

    Tags: Rajasthan news, Udaipur news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर