गोगुंदा के सीएचसी में परिजन भी हो जा रहे हैं मरीज, जाने क्या है माजरा

News18 Rajasthan
Updated: May 29, 2019, 5:06 PM IST
गोगुंदा के सीएचसी में परिजन भी हो जा रहे हैं मरीज, जाने क्या है माजरा
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रतीकात्मक तस्वीर

राजस्थान में उदयपुर जिले के गोगुंदा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ( सीएचसी) में मरीजों से साथ आने वाले परिजन भी मरीज होते जा रहे हैं. इस स्थिति पर चिकित्साधिकारी मौन साधे हुए हैं.

  • Share this:
उदयपुर जिले के गोगुंदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आने वाले मरीजों के साथ परिजनों की हालत भी खराब हो जा रही है. उन्हें इस भीषण गर्मी के बीच 'डिहाइड्रेशन' से होने वाली बीमारियों का डर सता रहा है. इसका कारण है कि अस्पताल में पीने का पानी ही नहीं है. परिजनों को मरीज के साथ अपनी प्यास बुझाने के लिए अस्पताल के पास बने होटलों की शरण में जाना पड़ रहा है. इस समस्या से रोज जूझ रहे मरीज और उनके परिजनों की सुविधा को लेकर स्थानीय अस्पताल प्रशासन एवं खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी जैसे स्वास्थ्य विभाग के अफसर मौन साधे हैं.

दान में मिला आरओ पड़ा है खराब
इस सीएचसी में मरीजों की सुविधा के लिए एक मात्र आरओ लगाया गया है. वह भी लंबे समय से खराब पड़ा है. गर्मी के मौसम में पानी के लिए प्रशासनिक अमले ने इसे बनवाने की जरूरत नहीं समझी. सचाई यह है कि यह आरओ एक भामाशाह की ओर से उपलब्ध कराया गया था. अस्पताल में एक अन्य आरओ भी है जिसका उपयोग केवल अस्पताल का स्टाफ करता है.

कहीं कमीशन का खेल तो नहीं

आशंका यह जताई जा रही है कि सीएचसी में बड़ी संख्या में मरीज एवं उनके परिजन आते रहते हैं. गर्मी में पानी की मजबूरी के लिए लोग समीपवर्ती होटलों में पानी की बोतल के लिए जेब खाली कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि इसके बदले में होटल संचालक की ओर से अस्पताल के स्टॉफ को दिन की चाय एवं अन्य सुविधाएं मिलता है. ऐसा ही हाल मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा घर में नहीं मिल रही दवाओं और निजी मेडिकल स्टोर में उपलब्ध दवाओं का है.

सुधार का मिला आश्वासन 

गोगुंदा ब्लॉक के चिकित्साधिकारी डॉ. ओपी रायपुरिया का कहना है कि ये सारी जिम्मेदारी प्रभारी की है. अस्पताल में पानी की व्यवस्था कराने की जिम्मेदारी भी उनकी ही है. आरओ खराब होने की मुझे जानकारी नहीं है. गर्मी में पानी की व्यवस्था जरूरी है, कल ही व्यवस्था में सुधार होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें-
VIDEO: बारह करोड़ की लागत से बने सामुदायिक स्वास्थ्य भवन का लोकार्पण

यहां बिना डॉक्टरों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हुआ 'बीमार'

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 29, 2019, 5:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...