• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Udaipur: UK में वर्चुअल मनाया जायेगा अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस, योग गुरू धीरज जोशी करायेंगे आसन

Udaipur: UK में वर्चुअल मनाया जायेगा अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस, योग गुरू धीरज जोशी करायेंगे आसन

इसमें 150 लोगों को वर्चुअली इंट्रक्ट करने के लिये जोड़ा जायेगा और हजारों लोग सोशल मीडिया के माध्यम से योगा सेशन में जुडेंगे.

इसमें 150 लोगों को वर्चुअली इंट्रक्ट करने के लिये जोड़ा जायेगा और हजारों लोग सोशल मीडिया के माध्यम से योगा सेशन में जुडेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर (Internationally) पर पहचान दिलाई है. अब हर वर्ष पूरी दुनिया में 21 जून को योग दिवस (Yoga day) मनाया जाता है. इस बार कोरोना संक्रमण के बीच दुनिया में इसके आयोजन को लेकर संशय बरकरार है.

  • Share this:
उदयपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर (Internationally) पर पहचान दिलाई है. अब हर वर्ष पुरी दुनिया में 21 जून को योग दिवस (Yoga day) मनाया जाता है. इस बार कोरोना संक्रमण के बीच दुनिया में इसके आयोजन को लेकर संशय बरकरार है, क्योंकि अब लोगों को एक जगह पर जमा कर योगा कराना संभव नहीं है. ऐसे में कंसल्टंट जनरल ऑफ इंडिया, बर्मिंघम (Birmingham) के कल्चर ऑफिसर ने अनूठा प्रयोग करने की ठानी है.

बड़े स्तर पर सेलिब्रेट करने की तैयारी
बर्मिंघम में कंसल्टंट जनरल ऑफ इंडिया के कार्यालय में बतौर कल्चर ऑफिसर कार्यरत उदयपुर के डॉ. धीरज जोशी ना सिर्फ अनुभवी योगा ट्रेनर हैं बल्कि यूके में भारतीय कल्चर को प्रमोट करने के लिये भी बेहतरीन कार्य कर रहे हैं. जोशी इस बार कोरोना संक्रमण के बीच भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बड़े स्तर पर सेलिब्रेट करने की तैयारी कर चुके हैं. उनकी कोशिश है कि वे योग दिवस के दिन यूके के साथ यूरोप के लोगों भी इससे जोड़े और उन्हें भी योगा के महत्व को समझाये. इसके लिये पुरी तैयारी करते हुए कोविड-19 के गाइडलाइन की पालना भी की जा रही है.

21 जून को सुबह 10 से 11.30 बजे तक होगा आयोजन
डॉ. धीरज जोशी ने बताया कि ब्रिटिश स्डैंर्ड टाइम के अनुसार 21 जून को सुबह 10 से 11.30 बजे तक यह आयोजन होगा. इसमें 150 लोगों को वर्चुअली इंट्रक्ट करने के लिये जोड़ा जायेगा और हजारों लोग सोशल मीडिया के माध्यम से योगा सेशन में जुडेंगे. इस आयोजन में भारत से पद्म विभुषण सद्गुरू जग्गी वासुदेव और परमार्थ निकेतन से स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज भी जुड़ेंगे. वो 5-5 मिनट का उद्बोधन देंगे. फिर योग गुरू धीरज जोशी योगा के आसन करायेंगे. कोरोना संक्रमण के बीच पुरी दुनिया में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए डॉ. धीरज जोशी योगा के माध्यम से यूके में लोगों को ना सिर्फ स्वस्थ रखने की कोशिश कर रहे हैं, बल्कि उन्हें मानसिक रूप से मजबुती दिलाने का प्रयास भी करेंगे.

मानसिक संतुष्टी देने की कोशिश
डॉ. जोशी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान जब 15000 से ज्यादा लोगों ने भारत आने के लिये रजिस्ट्रेशन कराया तो उस समय ज्यादातर लोगों में मानसिक रूप से परेशानिया नजर आई. इन लोगों को कंसल्टंट जनरल ऑफ इंडिया कार्यालय के मार्फत ऑनलाइन योगा प्रेक्टिस से जोड़ा गया और उन्हें मानसिक संतुष्टी देने की कोशिश की. 30 मार्च से शुरू हुआ यह अभियान अभी भी जारी है और ऑनलाइन योगा के माध्यम से लोगों को प्रतिदिन प्रेक्टिस कराकर कोरोना से बचाने की कोशिश की जा रही है.

हठ योगी के रूप में पहचान रखते हैं डॉ. धीरज जोशी
मूलत: उदयपुर के रहने वाले डॉ. धीरज जोशी हठ योगी के रूप में पहचान रखते हैं. 2018 में बर्मिंघम में पोस्टेड होने से पहले धीरज जोशी ने उदयपुर में शिवोधाम अन्तर्राष्ट्रीय योग आश्रम की स्थापना की. वहीं योग गुरू के रूप में अब तक 2500 योगा टीचर को दक्ष भी कर चुके हैं.

अमानवीय हरकतः राजस्थान के सिरोही में युवक को घेरकर पेशाब पिलाया! वीडियो वायरल

Rajasthan: सभ्य समाज पर तमाचा है ये PHOTOS, यहां मवेशियों के साथ ही इंसान पीते हैं पानी

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज