होम /न्यूज /राजस्थान /Udaipur में हैं तो यहां लें मशहूर गुजराती और राजस्थानी थाली का जायका, खासियतें और पता नोट कीजिए

Udaipur में हैं तो यहां लें मशहूर गुजराती और राजस्थानी थाली का जायका, खासियतें और पता नोट कीजिए

इस होटल की थाली के दीवानों में कई राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के अलावा बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन, इम्तियाज अली भी है ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – निशा राठौड़

उदयपुर. राजस्थान की लेकसिटी उदयपुर में देशी विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा साल भर लगा रहता है, लेकिन गुजराती पर्यटकों का आना यहां सबसे ज्यादा होता है. हर साल लाखों की तादाद में गुजराती सैलानी उदयपुर घूमने आते हैं. यह तो जगजाहिर है कि गुजरातियों को अपने खाने में मीठा पसंद होता है, तो वहीं राजस्थानी लोगों को खाने में तीखा. इसी ज़ायके को उदयपुर के नटराज होटल में परोसा जाता है. इस खाने के दीवाने न सिर्फ पर्यटक बल्कि कई फिल्म स्टार और वीवीआईपी भी हैं. तीन पीढ़ियों से यह होटल उदयपुर में गुजराती व राजस्थानी स्वाद की पहचान बना हुआ है.

उदयपुर शहर के होटल में गुजराती और राजस्थानी अलग-अलग थाली परोसी जाती है. गुजराती थाली में मीठा टेस्ट होता है जबकि राजस्थानी थाली में एक के बाद एक व्यंजन परोसे जाते हैं. इसकी कीमत सिर्फ ₹300 है. संचालक रविंद्र श्रीमाली ने बताया गुजराती थाली में मीठी दाल और कढ़ी फेमस है. इन दोनों के साथ थाली में 4 सब्ज़ियां, भाखरी, चावल, खिचड़ी, ढोकला, हांडवा और रोटी मिलती है. मिठाई में घेवर, श्रीखंड ग्राहक बहुत पसंद करते हैं. माली के मुताबिक राजस्थानी दाल बाटी भी ग्राहक बहुत पसंद करते हैं. पुराने नटराज में 230 रुपये की थाली मिलती है.

udaipur news, rajsthan news, hindi news udaipur, gujrati thali, rajasthani thali, gujrati thali price, gujrati food, rajasthani food, famous udaipur hotel, famous restaurant udaipur

कैसे फलता फूलता गया यह होटल?

नटराज होटल के मालिक रविंद्र श्रीमाली ने बताया उनके पिता भूरालाल श्रीमाली ने साल 1968 में होटल शुरू किया था. ‘अतिथि देवो भव:’ की तर्ज़ पर यहां मकसद यही था कि कोई भी मेहमान आए तो प्रसन्न होकर जाए. इसके लिए आज तक क्वालिटी से समझौता नहीं किया गया. इसलिए कस्टमर यहां लगातार आते गए और यहां का टेस्ट मशहूर होता गया. साल 2006 में एक और नटराज डाइनिंग हॉल खोला गया. पहले वाला मुख्य बापू बाजार में और दूसरा रेलवे स्टेशन के पास है. आप 099293 40076 नंबर पर कॉल करके यहां से पार्सल आदि भी मंगवा सकते हैं.

Tags: Favourite restaurant, Udaipur news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें