Home /News /rajasthan /

नगर निगम की पहल से लेकसिटी को अब ‘व्हाइट सिटी’ के रूप में मिलेगी पहचान

नगर निगम की पहल से लेकसिटी को अब ‘व्हाइट सिटी’ के रूप में मिलेगी पहचान

नगर निगम की पहल से लेकसिटी को अब ‘व्हाइट सिटी’ के रूप में मिलेगी पहचान

नगर निगम की पहल से लेकसिटी को अब ‘व्हाइट सिटी’ के रूप में मिलेगी पहचान

नगर निगम की ओर से उदयपुर की पुरानी हवेलियां और घरों को ऑफ व्हाइट कलर किया जा रहा है.

झीलों के शहर के नाम से मशहूर स्मार्ट सिटी उदयपुर अब ऑफव्हाइट सिटी के नाम से जाने जाना वाला है. दरअसल स्मार्ट सिटी में शुमार होने के बाद उदयपुर शहर में स्मार्ट सिटी के तहत विकास कार्यो की गति लगातार बढ़ रही है, इसी कड़ी में नगर निगम की ओर से शहर की 60 पुरानी हवेलियां और घरों को ऑफ व्हाइट कलर किया जा रहा है.

स्मार्ट सिटी उदयपुर की वाल सिटी में आने वाली पुरानी ऐतिहासिक हवेलियां,सरकारी भवन और घर अब ऑफ व्हाइट कलर से खिले हुए नजर आएंगे, यही नहीं स्मार्ट सिटी के तहत काम करने वाली कंपनियों द्वारा किए जा रहे इस खूबसूरत काम के चलते लेकसिटी की गलियां ऑफ व्हाइट रंग से गुलजार नजर आ रही है. प्रथम चरण में स्मार्ट कंपनियों की ओर से विश्वप्रसिद्ध जगदीश मंदिर, जगदीश मंदिर के बाहर स्थित पुलिस चौकी, सिटी पैलेस और गणगौर घाट के आसपास की हवेलियों और घरों पर सफेद कलर से रंग रोगन किया जा रहा है. नगर निगम ने अब लोगों से यह अपील करनी भी शुरू कर दी है कि वे भी अब अपने घरों के बाहरी रंग को ऑफ व्हाइट रखकर निगम के प्रयासों में अपनी सहभागिता दिखाएं.

सफेद रंग से रंगाई होने के बाद कई हवेलियों और घरों की खूबसूरती में निखार आया है, प्रथम चरण की हवेलिया और घरों के रंग रोगन का काम पूरा होने के साथ अब नगर निगम और स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से अगले चरण की तैयारी भी की जा रही है. स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारी एवं नगर निगम के नुमाइंदे शहर के सभी बाजारों में मुख्य सड़क पर स्थित भवनों और हवेलियों को व्हाइट बनाने पर लगातार जोर दे रहे हैं. महापौर चंद्र सिंह कोठारी ने साफ किया कि जयपुर के भवन गुलाबी होने की वजह से जयपुर की पहचान गुलाबी नगरी के नाम से होती है तो उसके साथ ही जोधपुर में भी सभी भवनों का कलर लगभग लगभग एक जैसा नजर आता है, ऐसा में इसी सोच के साथ उदयपुर के पुराने भवनों और हवेलियों पर ऑफ व्हाइट कलर से रंगाई की जा रही है.

बहरहाल स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे इस अनूठे प्रयोग से लेकसिटी को अब व्हाइट सिटी के रूप में नई पहचान मिलेगी, ऐसे में उदयपुर नगर निगम के इस प्रयास से शाहरकोट के अंदर आने वाली पुरानी हवेलियों और घरों की खूबसूरती तो बढ़ेगी साथ ही शहर को सुंदर बनाने के लिए भी निगम का यह कदम सार्थक भी साबित होगा.

यह भी देखें-VIDEO : उदयपुर को स्मार्ट बनाकर ही अब दम लेगा नगर-निगम

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडे

Tags: Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर