होम /न्यूज /राजस्थान /उदयपुर: संगीत से सुरीली होगी लेक सिटी, 16 से 18 दिसंबर तक 100 से अधिक जाने-माने संगीतकार देंगे प्रस्तुति

उदयपुर: संगीत से सुरीली होगी लेक सिटी, 16 से 18 दिसंबर तक 100 से अधिक जाने-माने संगीतकार देंगे प्रस्तुति

उदयपुर में देश के सबसे बड़े विश्व संगीत महोत्सव वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल का छठा संस्करण आयोजित होगा.

उदयपुर में देश के सबसे बड़े विश्व संगीत महोत्सव वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल का छठा संस्करण आयोजित होगा.

Vedanta Udaipur World Music Festival: वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के हिस्से के रूप में पहली बार वेदांता टैले ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2022 के संगीत से सुरीली होगी लेक सिटी
16 से 18 दिसंबर तक 100 से अधिक सुप्रसिद्ध संगीतकार अपनी प्रस्तुती देंगे.

उदयपुर. झीलों के खूबसूरत शहर उदयपुर में देश के सबसे बड़े विश्व संगीत महोत्सव वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल का छठा संस्करण आयोजित होगा. इस उत्सव की संकल्पना सहर द्वारा की गयी है, जिसमें 16 से 18 दिसंबर तक 100 से अधिक सुप्रसिद्ध संगीतकार अपनी प्रस्तुती देंगे. इस संगीत उत्सव में हर बार 45,000 से अधिक संगीत प्रेमी सुर और ताल के साथ झूमनें को बेताब रहते हैं, जो कि देश के सबसे बड़े संगीत कला आकर्षणों में से एक है.

इस बार यह कार्यक्रम दम लगा के हईशा, सुल्तान और संजू फिल्म के प्रसिद्ध पार्श्व गायकों में से एक पेपोन की प्रस्तुति का गवाह बनेगा, जिन्होंने इन ब्लॉकबस्टर फिल्मों में मोह मोह के धागे, बुल्लेया और बाबा बोलता है बस हो गया की प्रसिद्ध धुनों को स्वर दिया हैं. इस उत्सव में रघु दीक्षित भी संगीत प्रेमियों को लुभाएगें, जिन्होंने गली बॉय, शेफ, कोड्स जैसी फिल्मों में अपनी आवाज दी है.

इसके अलावा, वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल में देश के ख्यातनाम कलाकार कामाक्षी खन्ना, धु्रव विश्वनाथ और नंदिनी शंकर, पुर्तगाल की फाडो गायिका कातिया गुएरेइरो, कोलंबिया, चिली, पनामा, पैराग्वे के,एबाकोराओं एवं पुर्तगाल के अलबलूना सहित अन्य कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे. वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2022 की मुख्य थीम ‘राजस्थान के भूले हुए संगीत वाद्ययंत्रों और परंपराओं का संरक्षण और प्रचार’ है, जहां उत्सव सारंगी पर केंद्रित होगा, ताकि युवा पीढ़ी को अपनी विरासत से रूबरू एवं सरंक्षित करने के लिए प्रेरित किया जा सके. सारंगी यूनेस्को द्वारा संरक्षित संगीत परंपरा है.

वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के हिस्से के रूप में पहली बार वेदांता टैलेंट हंट की शुरुआत की गयी है, जिसके माध्यम से संगीत प्रेमियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाने का एक प्रयास किया गया है. टैलेंट हंट में 12 से 30 वर्ष की आयु के संगीतकारों से राजस्थान के 5 जिलों उदयपुर, अजमेर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और भीलवाड़ा से 90़ से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं.

Tags: Music Festival, Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें