होम /न्यूज /राजस्थान /फायदेमंद है लेदर हैंडीक्राफ्ट डायरी का बिजनेस, ऑनलाइन मार्केट में भी बढ़ी डिमांड, जानें इनकम

फायदेमंद है लेदर हैंडीक्राफ्ट डायरी का बिजनेस, ऑनलाइन मार्केट में भी बढ़ी डिमांड, जानें इनकम

राजस्थान के उदयपुर शहर में हैंडीक्राफ्ट लेदर डायरी का मार्केट भी काफी फलफूल रहा है. यहां आने वाले पर्यटकों को यह डायरी ...अधिक पढ़ें

निशा राठौड़/उदयपुर. राजस्थान के झीलों की नगरी लेकसिटी उदयपुर अपनी खूबसूरती की साथ ही हैंडीक्राफ्ट आईटम्स की एक बड़ी रेंज के लिए भी मशहूर है. आज हम आप को ऐसे ही यहां बनने वाली लेदर डायरी के बारे में बताने जा रहे है, जो विदेशी पर्यटकों को खास तौर पर आकर्षित करती है. ये लेदर डायरी कारीगरों द्वारा अपने हाथो से तैयार की जाती है. इसमें कागज बनाने से ले कर उसे साज सज्जा तक शामिल है. इन डायरी का चलन ऑनलाइन मार्केट में भी चलन बड़ा है. जिससे व्यापारी करोड़ों का व्यापार कर रहे हैं.

विदेशी पर्यटकों पहली पसंद
हैंडीक्राफ्ट मार्केट में यह डायरी खास तौर पर पर्यटकों को आकर्षित करती है. खास कर की उन लोगों को जो कैलीग्राफी राइटिंग में इंट्रेस्टेड होते हैं. उदयपुर में आने वाले विदेशी पर्यटक इस डायरी को काफी पसंद करते हैं. उदयपुर लेदर डायरी बनाने वाले गोविंद सोनी ने बताया कि यह डायरी ख़ास तौर हैंडीक्राफ्ट से तैयार की जाती है. इनकी विदेशों में काफी ज्यादा डिमांड है. इसके साथ ही इसे ऑनलाइन मार्केट में भी बेचा जा रहा है. इससे अच्छा मुनाफा भी मिल रहा है. एक डायरी की कीमत 100 रुपए से शुरू हो कर 1500 रुपए तक है. इसकी डिमांड भी हाल ही के वर्षों में बढ़ी है. उदयपुर शहर में कई कारीगर हैं, जो इस तरह से हेंडमेड लेदर डायरी तैयार करते हैं.

कैसे बनाया जाता है कागज़ और लेदर डायरी
यह लेदर हैंडीक्राफ्ट डायरी जितना देखने में आकर्षक होती है, उतनी ही जटिलता के साथ इसे बनाया जाता है.सबसे पहले होजरी कॉटन के कपड़े की कटिंग महिलाओं द्वारा की जाती है. उसके बाद ग्राइंडिंग मशीन में डाल कर बारीक टुकड़ों में काट दिया जाता है. फिर 4 घंटे के लिए पानी के टैंक में प्रोसेसिंग के मिक्स किया जाता है. जिससे कॉटन के रेशे खुल जावे और उससे काग़ज़ बनाने के लिए तैयार किया जा सके फिर महिलाओं द्वारा इस कागज को सुखाया जाता है.डायरी के साइज़ के अनुसार पेपर कटिंग कर उसे लेदर के साथ हाथो से सिलाई की जाती है. आकर्षक तरफ की छपाई के बाद उसे बाजार में लाया जाता है.

Tags: Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें