उदयपुर में मकर संक्रांति की धूम, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

उदयपुर में रविवार को मकर सक्रान्ति का पर्व बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. संक्रान्ति पर्व को लेकर सुबह से ही शहर के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर दान पुण्य कर रहे हैं.

satish sharma | ETV Rajasthan
Updated: January 14, 2018, 12:53 PM IST
उदयपुर में मकर संक्रांति की धूम, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता
मकर संक्रांति के अवसर पर भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने आए श्रद्धालु.
satish sharma | ETV Rajasthan
Updated: January 14, 2018, 12:53 PM IST
उदयपुर में रविवार को मकर सक्रान्ति का पर्व बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. संक्रान्ति पर्व को लेकर सुबह से ही शहर के मंदिरों में भक्तों का तांता लगा हुआ है. श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर दान पुण्य कर रहे हैं. मकर सक्रान्ति के इस पावन पर्व को लेकर भगवान जगन्नाथ का विशेष श्रृंगार किया गया. मन्दिर मंडल को ओर से मंदिर में विभिन्न अनुष्ठानों का आयोजन किया जा रहा है, साथ ही मंदिरों में भजन कीर्तन का दौर भी जारी है. सुबह से ही भक्त मंदिर पहुंच रहे हैं और कतारबद्ध तरीके से भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर रहे हैं.

मकर संक्राति को लेकर उदयपुर शहर के बाजारों में काफी रौनक देखने को मिली. आज के दिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए मंदिरों में पूजा अर्चना करने के लिए पहुंची.

मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है और उत्तरायण हो जाता है. उत्तरायण को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. मकर संक्रांति पर सूर्य की राशि में हुआ परिवर्तन अंधकार से प्रकाश की ओर अग्रसर होने का प्रतीक है.

मकर संक्रांति के मौके पर उदयपुर में विभिन्न तर​ह की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं. उदयपुर मार्बल एसोसिएशन और मार्बल प्रोसेसर समिति के बीच क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर