नई पहल: उदयपुर में ट्रैफिक वॉलिंटियर तैयार, पुलिस के साथ संभालेंगे यातायात व्यवस्था

दो दिन की प्रेक्टिकल ट्रेनिंग के बाद ये प्रतिदिन 3 घंटे स्वयं यातायात व्यवस्थित करेंगे.

दो दिन की प्रेक्टिकल ट्रेनिंग के बाद ये प्रतिदिन 3 घंटे स्वयं यातायात व्यवस्थित करेंगे.

जिला पुलिस की यातायात शाखा ने शहर की यातायात व्यवस्था (Traffic system) को सुधारने के लिए नवाचार (Innovation) करते हुए विद्यार्थियों को ट्रैफिक वॉलिंटियर (Volunteer) बनाने की योजना तैयार की है. इस अनूठी योजना (Unique scheme) में ट्रायल के तौर पर एक शिक्षण संस्था को शामिल किया गया है.

  • Share this:
उदयपुर. जिला पुलिस की यातायात शाखा ने शहर की यातायात व्यवस्था (Traffic system) को सुधारने के लिए नवाचार (Innovation) करते हुए विद्यार्थियों को ट्रैफिक वॉलिंटियर (Volunteer) बनाने की योजना तैयार की है. इस अनूठी योजना (Unique scheme) में ट्रायल के तौर पर एक शिक्षण संस्था को शामिल किया गया है. इसमें 30 छात्र-छात्राओं को पहले चरण में वॉलिंटियर बनाया गया है. शुक्रवार को इसकी विधिवत शुरूआत की गई.

प्रतिदिन 3 घंटे स्वयं यातायात व्यवस्थित करेंगे

शुरुआती दौर में ये वॉलिंटियर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस के जवानों के साथ मिलकर कार्य को सीख रहे हैं. दो दिन की प्रेक्टिकल ट्रेनिंग के बाद ये प्रतिदिन 3 घंटे स्वयं यातायात व्यवस्थित करेंगे. शुक्रवार को पुलिस के आलाधिकारियों ने इन सभी वॉलिंटियर को चौराहे पर तैनात किया और पुलिसकर्मियों से उन्हें ट्रेंड करने के लिए कहा. एएसपी गोपाल स्वरूप मेवाड़ा ने भी बच्चों को टिप्स देकर यातायात सुधारने के लिए बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया.

ओडिशा के भुवनेश्वर में चल रही है ये योजना
उदयपुर की ट्रैफिक पुलिस ने ओडिशा के भुवनेश्वर में चल रही इस योजना की सफलता से प्रेरित होकर इसके प्रयोग पर विचार किया है. ट्रायल के दौरान वॉलिंटियर काफी उत्साहित दिखे. आमजन का रेस्पोंस और ट्रैफिक व्यवस्था का फीडबैक लेकर इसे बड़े स्तर पर शुरू करने की भी योजना बनाए जाने की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है.

पीले रंग की ड्रेस में नजर आएंगे ये वॉलियटियर

ट्रैफिक वॉलिंटियर को एक-एक सिटी दी गई है, जिसे वे यातायात को कंट्रोल करने में काम में लेंगे. इन वॉलिटिंयर को पहचान के लिए पीले रंग की ड्रेस पहनाई गई है. ड्रेस पर स्टूडेंट ट्रैफिक वॉलिंटियर लिखवाया गया है ताकि वाहन चालक इनके द्वारा समझाने या रोकने पर इनके साथ बदसलूकी ना करे.



भ्रष्टाचार के मामले में कोटा जिला प्रमुख गिरफ्तार, कांग्रेस ने किया निष्कासित

उदयपुर: देखिए कांग्रेस की हंसी और शरारत, तीन दिन से हो रही है जबर्दस्त चर्चा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज