• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • उदयपुर: मोर का शिकार कर भाग रहे थे तीन शख्स, ग्रामीणों ने देखा तो तान दी बंदूक, फिर... 

उदयपुर: मोर का शिकार कर भाग रहे थे तीन शख्स, ग्रामीणों ने देखा तो तान दी बंदूक, फिर... 

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने जुर्म कबूल किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने जुर्म कबूल किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मामला उदयपुर शहर के सवीना थाना इलाके का है यहां बिलिया फांदा गांव की एक पहाड़ी जिसे मोर पहाड़ नाम से भी जाना जाता है, उस पर रविवार देर रात शिकार करने की नियत से गए तीन युवक आए थे.

  • Share this:
उदयपुर. राजस्थान के उदयपुर में राष्ट्रीय पक्षी मोर (Peacock) के शिकार का एक गंभीर मामला सामने आया है. शिकारियों ने ना सिर्फ मोर का शिकार किया बल्कि जब ग्रामीणों ने उन्हें देख लिया तो उन पर भी बंदूक तान दी. हालांकि ग्रामीणों की सजगता से एक शिकारी (Hunter) हत्थे चढ़ गया और फिर पुलिस सभी को पकड़ने में सफल हो पाई. मामला उदयपुर शहर के सवीना थाना इलाके का है यहां बिलिया फांदा गांव की एक पहाड़ी जिसे मोर पहाड़ नाम से भी जाना जाता है, उस पर रविवार देर रात शिकार करने की नियत से गए तीन युवक आए थे. शिकारियों ने एयर गन से एक मोर का शिकार भी कर दिया. एयर गन की आवाज सुनकर कुछ ग्रामीण मौके पर पहुंच गए. बताया जा रहा है कि उन ग्रामीणों पर भी शिकारियों ने एयर गन तान दी, लेकिन देखते ही देखते इलाके के कई लोग जमा हो गए. इस दौरान दो शिकारी भागने में सफल हुए जबकि एक शिकारी को ग्रामीणों ने दबोच लिया.

ग्रामीणों ने शिकारी को पकड़कर सवीना थाना पुलिस को सूचना दी. पुलिस ने एक शिकारी को अपने कब्जे में लेकर पूछताछ शुरू की, तो वहीं मोर के शव को पशु चिकित्सालय में पोस्टमार्टम के लिए रखवाया. मोर का पोस्टमार्टम कराया गया और मामला दर्ज कर पुलिस ने तफ्तीश भी शुरू की. इस दौरान हिरासत में लिए गए शिकारी की निशानदेही पर अन्य दो आरोपियों को भी पुलिस ने धर दबोचा.

एयरगन से शिकार

थाना अधिकारी संजीव स्वामी ने बताया कि बरकत कॉलोनी निवासी  आरोपी असलम, फिरोज और रिजवान तीनों मोर का शिकार करने बीलिया फांदा गांव गए. वहां मोर को देखकर इन्होंने एयरगन से उसका शिकार किया. मोर के गले में गोली लगने से उसकी वहीं मौत हो गई. मोर का शिकार देखकर आस-पास लोगों ने एक आरोपी को पकड़ लिया. सूचना पर पुलिस पहुंची. असलम से अन्य दो आरोपियों की जानकारी लेकर पुलिस ने इन दोनों को भी गिरफ्तार कर लिया है. मोर के राष्ट्रीय पक्षी होने से पुलिस ने तीनों आरोपियों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर लिया है. इनके कब्जे से वह कार जिससे ये शिकार करने गए और एयरगन भी जब्त कर ली गई है.

ये भी पढ़ें: 

Weather Update: मानसून के बीच गर्मी का सितम, 41 डिग्री पर तप रहा ग्वालियर 

Unlock 1.0: राजस्थान में बेहिसाब टूट रहे नियम, पुलिस ने वसूला इतने करोड़ जुर्माना 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज