होम /न्यूज /राजस्थान /उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज ट्रैक हुआ तैयार, मात्र 5 घंटे में पूरा होगा सफर, हरी झंडी का इंतजार

उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज ट्रैक हुआ तैयार, मात्र 5 घंटे में पूरा होगा सफर, हरी झंडी का इंतजार

उदयपुर-अहमदाबाद ट्रैक के शुरू होने के बाद कई ट्रेनों को उदयपुर के रास्ते चलाया जा सकेगा.

उदयपुर-अहमदाबाद ट्रैक के शुरू होने के बाद कई ट्रेनों को उदयपुर के रास्ते चलाया जा सकेगा.

Udaipur-Ahmedabad broad gauge track ready: उदयपुर और अहमदाबाद के वाशिंदों को जल्दी ही बड़ी सौगात मिलने वाली है. उदयपुर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

6 साल पहले यह ट्रैक मीटर गेज था
नई रेल लाइन का फाइनल सीआरएस भी हो चुका है
पहले उदयपुर से अहमदाबाद सफर करने में करीब 10 घंटे का समय लगता था

उदयपुर. उदयपुर से अहमदाबाद रेलवे ट्रैक (Udaipur-Ahmedabad Railway Track) का आमान परिवर्तन का काम पूरा हो चुका है. इस ब्रॉडगेज ट्रैक पर अब ट्रेन दौड़ने का इंतजार किया जा रहा है. रेलवे अधिकारियों की मानें तो किसी भी क्षण अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) द्वारा इसके उद्घाटन की तारीख घोषित की जा सकती है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार फाइनल सीआरएस में कुछ खामियां पाई गई थी. उन खामियों को दुरुस्त कर उसकी तकनीकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. उसके बाद कभी भी इस ट्रैक पर ट्रेन दौड़ सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम नरेन्द्र मोदी इसे हरी झंडी दिखा सकते हैं.

अजमेर मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति सदस्य जयेश चंपावत ने बताया कि उदयपुर-अहमदाबाद की यह रेलवे लाइन उद्घाटन के लिए पूरी तरह से तैयार है. केवल रेल मंत्रालय की हरी झंडी का इंतजार किया जा रहा है. जयेश चंपावत ने बताया कि वे भी अजमेर रेल मंडल के अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं और कोशिश कर रहे हैं कि जल्दी से जल्दी रेल लाइन का उद्घाटन हो जिससे यात्रियों को सुविधा मिल सके.

दक्षिण भारत से हो जाएगी उदयपुर की कनेक्टिविटी
इस रेल लाइन के शुरू होने से उदयपुर की कनेक्टिविटी सीधे अहमदाबाद के रास्ते दक्षिण भारत से हो जाएगी. इसके चलते कई ट्रेनों को उदयपुर के रास्ते चलाया जा सकेगा. यही नहीं उदयपुर से अहमदाबाद का रास्ता भी महज 5 घंटे में पूरा हो जाएगा. 6 साल पहले इस यह ट्रैक मीटर गेज था. यहां मीटर गेज की गाड़ी का संचालन होता था. लेकिन बाद में जब इसे ब्रॉडगेज में बदलने का कार्य शुरू हुआ तो उस ट्रेन को बंद कर दिया था. पहले उस ट्रेन से उदयपुर से अहमदाबाद सफर करने में करीब 10 घंटे का समय लगता था. लेकिन अब महज 5 घंटे में उदयपुर से अहमदाबाद का सफर पूरा हो जाएगा.

नई रेल लाइन का फाइनल सीआरएस हो चुका है
चंपावत ने बताया कि इस नई रेल लाइन का फाइनल सीआरएस भी हो चुका है. इस सीआरएस में कुछ खामियां बताई गई थी. उन खामियों को दूर कर अंतिम रिपोर्ट तैयार की जा रही है. जैसे ही रेल मंत्रालय उद्घाटन की तारीख तय करेगा तुरंत इसका उद्घाटन कर ट्रेन शुरू कर दी जाएगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी महीने रेल का संचालन शुरू हो सकता है. क्योंकि गुजरात में चुनाव होने हैं. ऐसे में आचार संहिता लगने से पहले नई रेलवे लाइन पर ट्रेन शुरू करने की कोशिश जारी है.

Tags: Ahmedabad News, Indian Railway news, Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें