होम /न्यूज /राजस्थान /उदयपुर से अहमदाबाद का सफर अब पूरा होगा 5 घंटे में, जल्द दौड़ेगी ब्रॉडगेज पर ट्रेन, पढ़ें अपडेट

उदयपुर से अहमदाबाद का सफर अब पूरा होगा 5 घंटे में, जल्द दौड़ेगी ब्रॉडगेज पर ट्रेन, पढ़ें अपडेट

Udaipur News: उदयपुर-अहमदाबाद के बीच दस घंटे का सफर 5 घंटे में तय हो सकेगा

Udaipur News: उदयपुर-अहमदाबाद के बीच दस घंटे का सफर 5 घंटे में तय हो सकेगा

Udaipur News: झीलों की नगरी उदयपुर के बाशिंदों के लिए अच्छी खबर है. उनका लंबे समय का इंतजार इस महीने खत्म हो सकता है. उ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इसी महीने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कर सकते हैं उद्घाटन- सांसद मीणा
इस रेलवे ट्रैक पर राज्य की दूसरी सबसे बड़ी और आधुनिक टनल भी हो गई तैयार

उदयपुर. इस बार त्योहारों का महीना (Festive season) उदयपुरवासियों के लिए खुशियों का एक और मौका लेकर आ रहा है. उदयपुर से अहमदाबाद (Udaipur to Ahmedabad)  तक 290 किमी लंबी ब्रॉडगेज लाइन का काम पूरा हो चुका है. अक्टूबर के इस महीने में उदयपुर से अहमदाबाद की रेल यात्रा (Train Journey) के सफर फिर से लोग आनंद ले सकेंगे. गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं. ऐसे में गुजरात चुनाव में आचार संहिता लगने से पहले यह रेलवे ट्रैक शुरू हो सकता है.

उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा ने बताया कि भाजपा सरकार आने से पहले की यह घोषणा है, लेकिन कांग्रेस सरकार ने बजट का कोई प्रावधान नहीं किया था. केवल घोषणा मात्र करके रह गई थी. 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद इस काम को तेज गति दी गई. इससे अब यह काम पूरा हो सका है. अंतिम बार निरीक्षण के दौरान इस ट्रैक पर कुछ कमियां पाई गई थीं, जिन्हें दुरुस्त कर लिया गया है.

Railway News: 227 ट्रेनों की स्पीड बढ़ी, 1 अक्टूबर से बदल गया है समय, पढ़ें ताजा अपडेट

राज्य की दूसरी सबसे बड़ी टनल भी तैयार

मीणा ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और रेलवे मंत्री से समय मांगा गया है. ऐसे में बहुत जल्दी इस रेलवे ट्रैक पर भी रेलगाड़ियां चलना शुरू हो जाएंगी. इससे लोगों को बहुत फायदा होगा. इस महीने में पैसेंजर ट्रेन चलना शुरू हो जाएंगी. यह रेलवे ट्रैक आधुनिक तकनीक से तैयार किया गया है. इतना ही नहीं इस ट्रैक पर राज्य की दूसरी सबसे बड़ी आधुनिक टनल भी तैयार की गई है. यह टनल 821 मीटर लंबी है.

दस घंटे का सफर 5 घंटे में ही तय हो सकेगा

रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इस रेलवे ट्रैक पर उदयपुर से अहमदाबाद के बीच इस महीने ट्रेन चलेगी. इससे पिछले 6 बरसों से इंतजार कर रहे लोगों को उदयपुर से अहमदाबाद का सफर करने की सुविधा मिल सकेगी. अब 10 घंटे का सफर 5 घंटे में ही तय किया जा सकेगा. उदयपुर से अहमदाबाद आने जाने वाले लोगों के लिए इस ट्रैक के शुरू होने के बाद समय में भी बचत होगी. इस रूट पर 6 साल पहले मीटर गेज ट्रेन चलती थी. वह अमदाबाद पहुंचने का 10 घंटे का समय पर लेती थी.

पीएम मोदी कर सकते हैं इस ट्रैक का उद्घाटन

उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा ने बताया कि इस ट्रैक का गुजरात विधानसभा चुनाव में आचार संहिता लगने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के हाथों उद्घाटन होने की संभावना है. ऐसे में रेलवे ने इनकी तैयारियां भी शुरू कर दी है. उदयपुर-हिम्मतनगर आमान परिवर्तन के तहत जुलाई माह में खारवा से जयसमंद तक अंतिम टुकड़ी का सीआरएस निरीक्षण किया गया था. निरीक्षण के दौरान बताएं गईं लगभग सभी कमियां दूर करने के बाद फाइनल रिपोर्ट के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है.

Tags: Ahmedabad News, Latest railway news, Pm narendra modi, Udaipur news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें