तेज बारिश से लेकसिटी को गर्मी और उमस से मिली राहत, मॉनसून में झीलों के भरने की उम्मीद
Udaipur News in Hindi

तेज बारिश से लेकसिटी को गर्मी और उमस से मिली राहत, मॉनसून में झीलों के भरने की उम्मीद
(फाइल फोटो)

मौसम विभाग ने मॉनसून (Monsoon) की अच्छी बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे यहां इस साल औसत से ज्यादा बरसात (Rain) होगी. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि मॉनसूनी बारिश से इस बार यहां के तमाम झीलें और बांध पानी से भर जाएंगे

  • Share this:
उदयपुर. झीलों की नगरी राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर को इंद्र देव की मेहरबानी का इंतजार है. यहां लगातार मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) की जरूरत है, जिससे शहर की सभी झीलें लबालब होकर अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकें. रविवार को दोपहर बाद यहां अचानक तेज आंधी चली और मूसलाधार बारिश हुई. बारिश से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. उदयपुर (Lake City Udaipur) में रविवार को दोपहर बाद आसमान में अचानक काले बादल छा गए. तेज हवाएं चलने लगीं और चली आंधी ने राहगीरों के लिए परेशानी खड़ी कर दी. इसके बाद पूरे शहर में बारिश शुरू हो गई.

रविवार को कुछ देर हुई बारिश के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में यहां अच्छी बरसात होगी. उदयपुर के देवास प्रथम में शुरूआती बारिश में आधा फीट पानी की आवक हुई है. इस बार शहर के जलाशयों में पानी भरा हुआ हैं, ऐसे में कम बारिश भी इन्हें लबालब कर देगी. देवास प्रथम में दो दिन पहले हुई बारिश से पानी की आवक शुरू हो गई है. तो वहीं पीछोला झील को भरने वाली सीसारमा नदी में भी पानी की आवक शुरू हुई.





सीसारमा नदी का पानी यदि उदयपुर की प्रसिद्ध पीछोला झील को भर देगी तो वो दिन दूर नहीं जब यह अपनी अधिकतम क्षमता के साथ पर्यटकों को आकर्षित करेगी. रविवार को उदयपुर में नौ, बावलवाड़ा में 15, बागोलिया में 35, डाया में 10, गोगुंदा में 29, ऋषभदेव में 31, सेमारी में 20, सोमकागदर में 30, डबोक मे 11, वल्लभनगर में 27 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. अच्छी बारिश से न सिर्फ शहर की झीलें लबालब होंगी बल्कि किसानों के चेहरे भी खिल उठेंगे.
मौसम विभाग ने मॉनसून की अच्छी बारिश होने का अनुमान जताया है. इससे यहां इस साल औसत से ज्यादा बरसात होगी. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि मॉनसूनी बारिश से इस बार यहां के तमाम झीलें और बांध पानी से भर जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading