उदयपुर संभाग को गहलोत सरकार की सौगात, कुंभलगढ़ में बनेगा आयुर्वेद मेडिट्यूरिज्म सेंटर
Udaipur News in Hindi

उदयपुर संभाग को गहलोत सरकार की सौगात, कुंभलगढ़ में बनेगा आयुर्वेद मेडिट्यूरिज्म सेंटर
गहलोत सरकार में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने उदयपुर संभाग में आयुर्वेदिक मेडिट्यूरिज्म सेटंर बनाने को अपनी मंजूरी दी है (फाइल फोटो)

उदयपुर संभाग के अपने प्रवास के दौरान आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा विभाग की शासन सचिव डॉ. वीणा प्रधान ने कुंभलगढ़ में चयनित स्थानों का निरीक्षण कर अधिकारियों को मेडिट्यूरिज्म सेंटर (Meditourism Center) निर्माण से संबंधित जरूरी निर्देश दिया

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2020, 12:02 AM IST
  • Share this:
उदयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के आयुर्वेद मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देशों के अनुसार उदयपुर (Udaipur) संभाग के कुंभलगढ़ में आयुर्वेद विभाग का मेडिट्यूरिज्म सेंटर (Meditourism Center) बनाया जाएगा. सेंटर की स्थापना के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग की शासन सचिव डॉ. वीना प्रधान ने मंगलवार को कुंभलगढ़ में चयनित स्थान का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कुंभलगढ़ उपखंड अधिकारी परसराम सैनी, आयुर्वेद विभाग उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक डॉ. हीरालाल पानेरी, आयुर्वेद विभाग राजसमंद के उपनिदेशक डॉ. वीरेन्द्र महात्मा को भूमि आवंटन के संबंध में शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग के विशेषाधिकारी डॉ. मनोहर पारीक ने बताया कि इस मेडिट्यूरिज्म सेंटर में आयुर्वेद की बहिरंग और अंतरंग चिकित्सा, विशेषज्ञ चिकित्सा यथा पंचकर्म, क्षारसूत्र आदि, यूनानी और होम्योपैथी चिकित्सा की ओपीडी योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा द्वारा वेलनेस सेंटर का संचालन, हर्बल गार्डन आदि की सेवाएं दी जाएंगी.

औषधालयों और चिकित्सालयों का निरीक्षण किया



डॉ. प्रधान ने आयड़ स्थित आयुर्वेद चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया. वहां चिकित्सालय में अंतरंग विभाग में रोगी भर्ती नहीं होने, चिकित्सालय में व्याप्त कुव्यवस्था और कंटेंजेंसी मद में स्वीकृत राशि का समयबद्ध रूप से व्यय नहीं करने के कारणो को गंभीरता से लिया, और चिकित्सालय के प्रधान चिकित्साधिकारी डॉ. गोपाल राम शर्मा को निदेशालय, आयुर्वेद विभाग, अजमेर में आदेशों की प्रतिक्षा में रखे जाने के आदेश जारी किए गए.
दौरे के तहत डॉ. प्रधान द्वारा उदयपुर में राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय की इकाई राजकीय अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण किया गया और कोरोना महामारी में चिकित्सालय के द्वारा किए जा रहे कार्यों और चिकित्सालय में की जा रही विशेषज्ञ चिकित्सा का जायजा लिया. इसके बाद आयुर्वेद विभाग की लैबोरेट्री का निरीक्षण किया गया और यहां बनाई जा रही आयुर्वेदिक औषधियों के संबंध में जानकारी ली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज