• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News: उदयपुर की रुचिका जैन का लद्दाख में कमाल, 21325 फीट ऊंचे नूनकून माउंट पर लहराया तिरंगा

Rajasthan News: उदयपुर की रुचिका जैन का लद्दाख में कमाल, 21325 फीट ऊंचे नूनकून माउंट पर लहराया तिरंगा

नूनकून पर्वत पर तिरंगा फहराती रुचिका जैन.

नूनकून पर्वत पर तिरंगा फहराती रुचिका जैन.

उदयपुर (Udaipur) की रहने वाली रुचिका जैन (Ruchika Jain) ने अपनी इस सफलता को बालिका शिक्षा (Girl Education) को समर्पित किया है और इसी कारण उन्होंने अपनी इस चढ़ाई को भी Sheक्षारोहण नाम दिया है.

  • Share this:

उदयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) की माउंटेनियर गर्ल रुचिका जैन (Mountaineer Girl Ruchika Jain) ने एक बार फिर बड़ी सफलता हासिल की है. इस बार रुचिका ने लद्दाख (Ladakh) के सबसे ऊंचे पर्वत नून कून के माउंट कून को फतह किया है. रुचिका ने माउंट कून की चढ़ाई पूरी करते हुए 6500 मीटर यानी करीब 21325 फीट की पर तिरंगा झंडा लहराया हैं. रुचिका ने अपनी इस सफलता को बालिका शिक्षा (Girl Education) को समर्पित किया है और इसी कारण उन्होंने अपनी इस चढ़ाई को भी Sheक्षारोहण नाम दिया है. 22 अगस्त को रुचिका उदयपुर से रवाना हुई थी और 12 सितम्बर को उसने अपनी चढ़ाई पूरी करते हुए माउंट कून की चोटी से बालिका शिक्षा पर विशेष जोर देने की अपील की.

रुचिका बताती हैं कि उनकी चढाई काफी मुश्किल रही. इस दौरान कई बार जान की जोखिम भी रही, लेकिन बालिका शिक्षा के लक्ष्य को लेकर शुरू की गई पर्वत की चढ़ाई चोटी पर जाकर ही खत्म हुई. बता दें कि उदयपुर की इस बेटी ने माइनस तीस डिग्री तापमान के बावजूद भी यह सफलता हासिल की है. इस पर्वत को फतह करने के लिये इस बार 12 लोग पहुंचे थे, उसमें सिर्फ 6 लोग ही पर्वत की चोटी तक पहुंच पाये.

अब माउंट एवरेस्ट पर नजर
नूनकून पर्वत पर चढ़ने वाले 6 लोगों में रुचिका राजस्थान की एक मात्र पर्वतारोही लड़की थी. रुचिका ने इससे पहले भी 8 हिमालयन माउंटेन पर चढ़ाई कर ली है. रुचिका ने पहले केदारकंठा की 12500 फिट, सरपास की 13500 फिट, माछाधार की 16000 फिट की चढ़ाई करने के बाद और ट्रेनिंग की और अब 21 हजार फिट से ज्यादा की चढ़ाई पूरी की है. रुचिका बताती हैं कि ऑक्सीजन की कमी से काफि परेशानी होती है तो वहीं 90 डिग्री की बर्फीली चढ़ाई के दौरान बीच में टेंट लगाकर रात को रूकना और भी ज्यादा चुनौतीपुर्ण होता था. क्योंकि हल्का बर्फीला तुफान भी टेंट सहित नीचे गिरा सकता था.

रुचिका को पर्वतारोहण का शौक भी है. इसके लिये नेहरू पर्वतारोहण संस्थान से बेसिक माउंटेनियरिंग का कोर्स भी कर चुकी हैं. रुचिका ने अपने लक्ष्य तय कर रखे हैं और उनका अगला लक्ष्य 8848 मीटर ऊंचा माउंट एवरेस्ट फतह करना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज