Home /News /rajasthan /

विवादों के बीच संपन्न हुआ राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार समारोह

विवादों के बीच संपन्न हुआ राजस्थान साहित्य अकादमी पुरस्कार समारोह

समारोह में साहित्यकारों को सम्मानित करते अतिथि। 
फोटो: न्यूज18 राजस्थान

समारोह में साहित्यकारों को सम्मानित करते अतिथि। फोटो: न्यूज18 राजस्थान

उदयपुर में आयोजित राजस्थान साहित्य अकादमी के पुरस्कार समारोह में उस समय अजीब स्थिति पैदा हो गई जब कुछ युवाओं ने सम्मानित होने वाली एक पुस्तक के कुछ शब्दों को असम्मानजनक बताते हुए विरोध शुरू कर दिया.

    उदयपुर में रविवार को राजस्थान साहित्य अकादमी की ओर से आयोजित वार्षिक सम्मान समारोह में विवाद पैदा हो गया. विवाद 'रांगेय राघव पुरस्कार' से सम्मानित होने वाले हरदान हर्ष की कृति "मीरा" में कथित असम्मानजनक शब्दों को लेकर हुआ. पुस्तक में असम्मानजनक शब्दों का हवाला देते हुए कुछ युवाओं ने इसका विरोध कर दिया.

    इससे समारोह में एकबारगी अजीब सी स्थिति पैदा हो गई. युवाओं ने किताब में उल्लेखित शब्दों पर नाराजगी जताई. बाद में उपस्थित आयोजकों और अन्य लोगों ने युवाओं को समझा बुझाकर शांत कराया. विवाद की स्थिति को देखते हुए बाद में अकादमी की सरस्वती सभा ने इस पुरस्कार को ही स्थगित कर दिया और कार्यक्रम को संपन्न कराया.

    साहित्य अकादमी का सर्वश्रेष्ठ 'मीरा पुरस्कार' इस बार दीप्ति कुलश्रेष्ठ को दिया गया तो वहीं 'सुधीन्द्र पुरस्कार' से श्रीमती पद्मजा, 'देवीलाल सामर' पुरस्कार से रमेश खत्री, 'देवराज उपाध्याय पुरस्कार' से लहरीराम मीणा, 'कन्हैयालाल सहल पुरस्कार' से हरदर्शन सहगल, 'शम्भुदयाल सक्सेना पुरस्कार' से गोविन्द भारद्वाज और 'सुमनेश जोशी पुरस्कार' से देशवर्धन सिंह को सम्मानित किया गया. इस मौके पर बडी तादाद में साहित्यकार भी मौजूद रहे.

    सम्मान समारोह में साहित्य अकादमी, भोपाल के निदेशक उमेश कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव और लेखक डॉ. केके पाठक सहित राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष इन्दुशेखर तत्पुरूष उपस्थित थे.

    Tags: Rajasthan news, Udaipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर