सर्व समाज की चेतावनी, सहन नहीं करेंगे महाराणा प्रताप के इतिहास के साथ छेड़छाड़

News18 Rajasthan
Updated: May 23, 2019, 4:43 AM IST
सर्व समाज की चेतावनी, सहन नहीं करेंगे महाराणा प्रताप के इतिहास के साथ छेड़छाड़
प्रतीकात्मक तस्वीर

राजस्थान के उदयपुर में सर्व समाज की सभा में वक्ताओं ने कहा कि शौर्य, पराक्रम और बहादुरी के लिए पहचाने जाने वाले वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप से जुड़े इतिहास के साथ छेड़छाड़ मेवाड़ वासी बर्दाश्त नहीं करेंगे.

  • Share this:
राजस्थान के उदयपुर में सर्व समाज की सभा में वक्ताओं ने कहा कि शौर्य, पराक्रम और बहादुरी के लिए पहचाने जाने वाले वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप से जुड़े इतिहास के साथ छेड़छाड़ मेवाड़ वासी बर्दाश्त नहीं करेंगे. ध्वनि मत से निंदा प्रस्ताव पारित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि प्रताप के नाम पर राजनीति करने वालों को सख्त संदेश देना है ताकि वोटों की खातिर कोई स्वाभिमान के प्रतीक महाराणा प्रताप के सम्मान से खिलवाड़ नहीं करे. इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाने वाले महाराणा प्रताप की 479वीं जयंती 6 जून को मेवाड़ और उनसे जुड़े स्थलों पर धूमधाम से मनाई जाएगी.

बताते चलें कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार ने स्‍कूली पाठ्यक्रम में महाराणा प्रताप को हल्दी घाटी के युद्ध का विजेता घोषित कराया था. अब तक छात्रों को यही पढ़ाया जा रहा था, लेकिन सत्ता बदलने के बाद अब कांग्रेस ने युद्ध के परिणाम में संशोधन कर दिया है. अब नए पाठ्य़क्रम में हल्दीघाटी युद्ध का विजेता महाराणा प्रताप नहीं हैं.

हालांकि, संशोधित पाठ्यक्रम में महाराणा प्रताप की जगह अकबर को विजेता घोषित नहीं किया गया है. 12वीं कक्षा की इतिहास की पुस्तक में हल्दीघाटी के युद्ध के बारे में विस्तार से लिखा गया है. लेकिन, युद्ध के परिणाम पर पाठ्यक्रम खामोश है. इसमें न तो महाराणा प्रताप को विजेता बताया गया है न तो अकबर को. इसमें अकबर और महाराणा प्रताप में से किसी को महान नहीं बताया गया है.

ये भी पढ़ें-

लोकसभा क्षेत्र बीकानेर- रिश्तों के 'भंवर' में फंसी है सीट, दो अधिकारियों के बीच मुकाबला

लोकसभा चुनाव 2019: इस बार इलेक्शन रिजल्ट में क्यों होगी देर? जानें पूरा मामला

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2019, 4:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...