Home /News /rajasthan /

उदयपुर में साहित्य सम्मान समारोह में राजपूतों का विरोध, लेखक के बैनर हटाए

उदयपुर में साहित्य सम्मान समारोह में राजपूतों का विरोध, लेखक के बैनर हटाए

साहित्य अकादमी सम्मान समारोह स्थल से बैनर हटाया गया.

साहित्य अकादमी सम्मान समारोह स्थल से बैनर हटाया गया.

साहित्य अकादमी सम्मान समारोह स्थल पर राजपूत समाज ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया है. लेखक हरदान हर्ष को कथा-उपन्यास श्रेणी में उनकी किताब 'मीरा के लिए' सम्मान देने पर यह विरोध किया गया.

    राजस्थान साहित्य अकादमी के वार्षिक पुरस्कार समारोह में रविवार को एक लेखक को सम्मान दिए जाने को लेकर राजपूत समाज के लोगों ने बखेड़ा खड़ा कर दिया. साहित्य अकादमी सम्मान समारोह स्थल पर लेखकर हरदान हर्ष का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों लेखक के नाम वाले बैनर हटवा दिया और जमकर नारेबाजी की. सम्मान समारोह के बीच इस विरोध के चलते वहां मौजूद लेखक, कवि और आगंतुक भी सकते में आ गए. हालांकि संमझाइश के बाद जल्द ही मामला शांत हो गया.

    दरअसल, राजपूत समाज की ओर यह विरोध लेखक की कृति 'मीरा के लिए' को लेकर था. अकादमी की ओर से जयपुर के लेखक हरदइान हर्ष को इस पुस्तक के लिए उन्हें कथा-उपन्यास विद्या का डॉ. रांगेय राघव पुरस्कार दिया गया है. विरोध प्रदर्शन करने वालों के अनुसार इस किताब में मीरा पर विवादित शब्दों का प्रयोग किया गया है.

    अकादमी की ओर से इसबार का मीरा पुरस्कार दीप्ति कुलश्रेष्ठ को उनके उपन्यास 'अंधे मोड़ से आगे' पर दिया जा रहा है. वहीं अकादमी का कविता विधा का सुधीन्द्र पुरस्कार डॉ. पद्मजा शर्मा, जोधपुर को उनकी काव्य कृति मैं बोलूंगी, कथा-उपन्यास विधा का डॉ. रांगेय राघव पुरस्कार हरदान हर्ष, जयपुर को उनकी कृति मीरा के लिए दिया गया है.

    Tags: Rajasthan news, Udaipur news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर