Home /News /rajasthan /

Rajasthan: बास्केटबॉल कोर्ट में बनाई सबसे बड़ी ड्राइंग, इटली के आर्टिस्ट का तोड़ा रिकॉर्ड

Rajasthan: बास्केटबॉल कोर्ट में बनाई सबसे बड़ी ड्राइंग, इटली के आर्टिस्ट का तोड़ा रिकॉर्ड

Ravi Soni Udaipur News: उदयपुर के रवि सोनी ने बनाई दुनिया की सबसे बड़ी ड्राइंग.

Ravi Soni Udaipur News: उदयपुर के रवि सोनी ने बनाई दुनिया की सबसे बड़ी ड्राइंग.

Ravi Soni Udaipur World's Largest Drawing: राजस्थान के उदयपुर के फैशन डिजाइनर रवि सोनी (Ravi Soni Drawinh Photos) ने दुनिया की सबसे बड़ी ड्राइंग बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कर लिया है. कोरोना की पहली लहर के दौरान रवि अपने घर उदयपुर (Udaipur News) लौट आए थे. इसके बाद उन्होंने कुछ अलग करने की ठानी. उन्होंने इटली के आर्टिस्ट के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है. महाराणा भूपाल स्टेडियम में 26 नवंबर से 30 नवंबर 2021 तक काम किया. कड़ी मेहनत से 6781 वर्ग फीट में ड्राइंग बनाकर तैयार की है. रवि अपने आर्ट से कोरोना के बीच एक पॉजिटिव मैसेज देने की बात कह रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

उदयपुर. कहते हैं कि दिल में अगर कुछ करने का जज्बा हो तो उसे पूरा करना चाहिए. ऐसा ही एक कमाल कर दिखया है उदयपुर (Udaipur) के रवि सोनी (Ravi Soni) ने. उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मे दर्ज हो गया है. फैशन डिजाइनर रवि सोनी ने कोरोना के दौर में ऐसा काम कर दिखाया जिससे ना सिर्फ राजस्थान में, बल्कि पूरी दुनिया में उनका नाम हो गया. झीलों की नगरी के रवि ने एक ऐसी ड्राइंग बनाई है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग माना जा रहा है. अब रवि का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हो गया है.

ड्राइंग बनाकर रवि ने इटली के आर्टिस्ट के सबसे बड़े चित्र के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. रवि के चित्र की साइज 6781 वर्ग फुट है. रवि ने ट्री ऑफ लाइफ थीम पर एक खूबसूरत ड्राइंग बनाई है. बताया जा रहा है कि रवि ने ड्राइंग को बनाने के लिए एक साल पहले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एप्लिकेशन दिया था. अप्रूवल मिलने के बाद उन्होंने इस पर काम करना शुरू किया.

नवंबर में शुरू किया ड्राइंग पर काम

रवि ने 26 नवंबर को उदयपुर के  गांधी ग्राउंड स्थित महाराणा भूपाल स्टेडियम में इस पर काम करना शुरू किया. उसके बाद 30 नवंबर, 2021 को उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी चित्र बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. रवि ने बताया कि कोरोना काल में हर आदमी मुश्किल दौर से गुजर रहा है. साथ ही हर तरफ नकारात्मक माहौल छाया हुआ है. ऐसे में इस कला के माध्यम से लोगों को पॉजिटिव संदेश देने की ठानी. इस ड्राइंग को बनाने के लिए रवि ने 1 साल पहले गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में एप्लीकेशन दी थी.

ये भी पढ़ें: Rajasthan में रिश्वत लेने वाले अफसर बने मंत्री के स्पेशल असिस्टेंट, ACB ने किया था ट्रैप, जानें पूरा मामला

अप्रूवल मिलने के बाद 8 महीने तक फिजिकल फिटनेस पर काम किया. इस दौरान रवि ने कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा. 18 साल तक कई सिटी में काम करने के बाद कोविड-19 की पहली लहर में रवि अपने घर उदयपुर पहुंचे. इसके बाद उन्होंने कुछ समय तक रिसर्च की और मन में एक दृढ़ इच्छा के साथ कुछ करने की ठान ली. उन्होंने अपने रुचि का विषय ड्राइंग चुनते हुए इसमें कुछ बेहतरीन करने का जज्बा कायम किया.

Tags: Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर