• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • उदयपुर में भी Covid-19 प्रोटोकॉल के साथ आज से शुरू हुईं 12वीं की शेष परीक्षाएं, जानें कैसा है इंतजाम?

उदयपुर में भी Covid-19 प्रोटोकॉल के साथ आज से शुरू हुईं 12वीं की शेष परीक्षाएं, जानें कैसा है इंतजाम?

कोरोना वायरस के चलते इस बार परीक्षा में देरी हो रही है.

कोरोना वायरस के चलते इस बार परीक्षा में देरी हो रही है.

जिला शिक्षा अधिकारी भरत जोशी (Bharat Joshi) ने बताया कि जिले में 12वीं के 25835 परिक्षार्थी और 10वीं के 40655 परिक्षार्थी सम्मीलित हो रहे हैं.

  • Share this:
उदयपुर. कोरोना संक्रमण  Corona Infection) के बीच परीक्षाओं के आयोजन को लेकर भी संशय बरकरार था. करीब ढाई महीने तक परीक्षाओं को टाला गया. इसके बाद अनलॉक 1.0 के पहले चरण में ही परीक्षाओं के आयोजन करने का निर्णय लिया गया. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी अपनी शेष परीक्षाओं (Remaining Examinations) के लिये तैयारियां की और आज इसकी शुरूआत भी हो गई. बाहरवीं कक्षा के गणित के पेपर से आज शुरूआत हुई तो वहीं, बच्चें भी कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 protocol) की पालना करते हुए नजर आए. लॉकडाउन के बाद आज पहला पेपर आयोजित हुआ है. उदयपुर में शिक्षा विभाग द्वारा कुल 191 केन्द्र बनाये गए हैं. लॉकडाउन से पहले 185 परीक्षा केन्द्र थे. अब 6 केन्द्र को बढ़ाया गया है.

जिला शिक्षा अधिकारी भरत जोशी ने बताया कि जिले में 12वीं के 25835 परिक्षार्थी और 10वीं के 40655 परिक्षार्थी सम्मीलित हो रहे हैं. और उनके लिए सभी व्यवस्थां की गई हैं. परीक्षा केन्द्र पर एक घंटा पहले सभी को प्रवेश दिया गया और पुरी तरह से जॉंच की गई. उदयपुर जिले में एक भी संवेदनशील या अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र नहीं हैं. शिक्षा विभाग ने नकल पर नकेल कसने के लिए पांच उड़नदस्ते बनाये हैं जो परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे. परीक्षा केन्द्रों पर स्टॉफ द्वारा भी पुरी सुरक्षा बरती जा रहा है. अधिकांश स्टॉफ मास्क और ग्लब्स के साथ फेस शिल्ड मास्क लगाये हुए भी नजर आए.

परिक्षार्थियों को तय समय पर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया गया
प्रवेश से पहले सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतारबद्ध किया गया. फिर एक-एक की थर्मल स्क्रीनिंग की गई. सभी के हाथ सेनेटाइजर से साफ कराये गये और फिर सभी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया गया. परीक्षा कक्ष में भी बच्चों को किसी अन्य परिक्षार्थी से कोई सामान लेने की अनुमति नहीं दी गई है. परिक्षार्थियों को पानी की बोतल और सभी जरूरी सामान साथ लाने के लिये पहले ही निर्देशित कर दिया गया था. शिक्षा विभाग ने यह पहले ही तय कर लिया था कि यदि थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान कोई परिक्षार्थी का टेम्परेचर ज्यादा पाया जाता हैं या कोई बीमारी से ग्रसित हैं तो उसे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें- 

भारत-चीन झड़प: गलवान में शहीद हुआ रीवा का वीर सपूत,6 महीने पहले हुई थी शादी

भोपाल: CM शिवराज ने PM नरेंद्र मोदी के सामने रखा कोरोना एक्शन प्ला

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज