Home /News /rajasthan /

sachin pilot poster missing in congress chintan shivir at udaipur amid tussle with ashok gehlot rahul gandhi mpns

सचिन ने की राहुल गांधी की अगुवानी, लेकिन चिंतन शिविर के बाहर से पायलट के पोस्टर गायब

Congress News: उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर हो रहा है. कार्यक्रम से पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट के पोस्टर ही गायब हैं.

Congress News: उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर हो रहा है. कार्यक्रम से पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट के पोस्टर ही गायब हैं.

Rajasthan Hot Story: कांग्रेस पार्टी उदयपुर में 'नव संकल्प' राष्ट्रीय चिंतन शिविर कर रही है. इसमें पार्टी को नया रूप देने की कोशिश की जाएगी. लेकिन, हैरान करने वाली बात ये है कि इस नए संकल्व वाले शिविर से राजस्थान के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट के पोस्टर पूरी तरह नदारद हैं. वह भी तब, जब सचिन ने ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगवानी की. अब इस बात पर बवाल मचना तय माना जा रहा है, क्योंकि पायलट के समर्थक इस बात से नाराज हैं.

अधिक पढ़ें ...

उदयपुर. कांग्रेस पार्टी भले ही अपने नेताओं-कार्यकर्ताओं में नई जान फूंकने की कोशिश कर रही है, लेकिन वास्तविकता ये है कि इसकी अंदरूनी कलह खत्म ही नहीं हो रही. ताजा मामला उदयपुर में आयोजित कांग्रेस के ‘नव संकल्प’ राष्ट्रीय चिंतन शिविर में देखने को मिला. यहां प्रदेश के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगवानी की. लेकिन, शिविर के पास लगे उनके पोस्टर ही कार्यकर्ताओं ने हटा दिए. ‘नव संकल्प’ राष्ट्रीय चिंतन शिविर में हिस्सा लेने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और कई अन्य वरिष्ठ नेता शुक्रवार को उदयपुर पहुंचे.

गौरतलब है कि राहुल गांधी 15 मई को शिविर को संबोधित करेंगे. कांग्रेस के इस चिंतन शिविर का आयोजन ताज अरावली रिजॉर्ट में हो रहा है. राजस्थान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट ने राहुल गांधी की अगुवानी की. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन भी प्लेटफार्म पर स्वागत के लिए मौजूद थे. सुरक्षा के लिहाज से भारी पुलिस बल तैनात किया गया. जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल भी चित्तौड़गढ़ स्टेशन पर मौजूद थे. तीन दिवसीय चिंतन शिविर की शुरुआत शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संबोधन के साथ होगी. इसके बाद छह अलग अलग समूहों में नेतागण चर्चा करेंगे और फिर इससे निकले निष्कर्ष को ‘नवसंकल्प’ के रूप में कांग्रेस कार्य समिति 15 मई को मंजूरी देगी.

सचिन पायलट के समर्थक खफा 

कांग्रेस के चिंतन शिविर के नजदीक लगा सचिन पायलट का पोस्टर हटा दिया गया. अब चिंतन शिविर के आसपास कहीं भी सचिन पायलट का पोस्टर या तस्वीर नहीं है. हालांकि, चिंतन शिविर जिस पांच सितारा होटल ताज अरावली में आयोजित किया जा रहा है, उसके बाहर एक बड़ा पोस्टर लगा है जिसमें राहुल गांधी और सोनिया गांधी की तस्वीर के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत है और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा नजर आ रहे हैं, लेकिन पायलट नहीं हैं. इस चिंतन शिविर का जिम्मा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी संभाल रही पायलट राजस्थान में गहलोत के बाद दूसरे नंबर के बड़े नेता माने जाते हैं और गहलोत के प्रतिद्वंदी भी. पायलट समर्थक पोस्टर में जगह नहीं मिलने से खफा हैं.

6 विषयों पर होगी बात

राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अजय माकन ने बताया कि ये ऐतिहासिक चिंतन शिविर है. इसमें 6 विषयों पर बात की जाएगी. उसके लिए कमेटी बनी है. दो सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट हैं जिसके ऊपर सबकी नजर है. एक पॉलिटिकल जिसके चेयरमैन खड़गे साहब और दूसरा संगठन ऑर्गेनाइजेशन उसका मैं सदस्य हूं. संगठन में नीचे से लेकर ऊपर तक बहुत बड़ा बदलाव आप लोग देखेंगे. बदलते समय के साथ कांग्रेस का जो संगठन का ढांचा है, वह नहीं बदला है. जो काम कांग्रेस में जनरल सेक्रेटरी को बांटे जाते हैं, वह कई पुराने हैं. कोई बदलाव नहीं हुआ है लोकतंत्र के बहुत सारे नए हथियार आ गए हैं. हम लोगों ने अपने संगठन के अंदर में जो आमूलचूल परिवर्तन करना चाहिए, वह नहीं किए. हम चुनाव के समय की सर्वे एजेंसी लेकर आते हैं. हमें चाहिए कि हर समय कांग्रेस का इंटरनल सर्वे होता रहे. जनता के बीच जाएं. जनता के बीच सर्वे करें. 50 परसेंट युवा हर कमेटी में नीचे से लेकर ऊपर तक हर हालत में होने चाहिए, यह हम लोगों के बीच में चर्चा हुई है और उसको हम लोग आगे लेकर जाएंगे.

Tags: Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर