होम /न्यूज /राजस्थान /उदयपुर की ट्रैफिक की कमान संभाल रहे छात्र, आम जनता को जागरूक करना उद्देश्य 

उदयपुर की ट्रैफिक की कमान संभाल रहे छात्र, आम जनता को जागरूक करना उद्देश्य 

उदयपुर में 70 विद्यार्थियों की एक टीम तैयार की गई है, इसमें हर चौराहों पर इन्हें नियुक्त किया गया है, जहां यह ट्रैफिक क ...अधिक पढ़ें

    निशा राठौड़/उदयपुर. उदयपुर शहर में ट्रैफिक नियमों की पालना अब विद्यार्थी करा रहे हैं. शहर में कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत उदयपुर पुलिस को अब 70 छात्रों का साथ मिला है.शहर के मुख्य चौराहे पर यह वॉलिंटियर्स तीन पारियों में ट्रैफिक मैनेज करने में पुलिस की मदद कर रहे हैं.इन्हें स्टूडेंट ट्रैफिक वॉलिंटियर्स नाम दिया गया है. यह ट्रैफिक वॉलिंटियर्स न सिर्फ भीड़ भरे चौराहे पर वाहनों को सही तरीके से आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं बल्कि ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वाले वाहन चालकों को भी जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं.

    एक महीने तक ट्रैफिक की कमान संभालेंगे वॉलिंटियर्स
    उदयपुर पुलिस द्वारा कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत इन छात्रों को तैनात किया गया है यह 70 छात्र शहर की अनुष्का अकैडमी के छात्र है जो सरकारी सेवाओं की परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं. शहरवासियो वासियों को ट्रैफिक नियमों के लिए जागरूक करने और उन्हें ट्रैफिक के नियमों की पालना करने के लिए यह छात्र मुख्य रूप से कार्य कर रहे हैं.

    छः प्रमुख चौराहों पर तीन पारियों में दे रहे सेवाएं
    उदयपुर के सबसे व्यस्ततम दिल्ली गेट, सूरजपोल, चेटक सर्कल, हाथीपोल चौराहा,शास्त्री सर्कल, उदियापोल पर स्टूडेंट ट्रैफिक वॉलिंटियर्स के रूप में कार्य कर रहे हैं .तीन पारियों में यह छात्र अपनी सेवाएं दे रहे हैं. जिमसे पहली पारी में 9से 11 दूसरी पारी में 1से 3 ओर तीसरी पारी में 3 से 6 बजे तक कार्य के रहे है.

    उदयपुर शहर के दिल्लीगेट चौराहे पर तैनात ट्रैफिक कांस्टेबल महेंद्र सिंह ने बताया कि वर्ष 2020 में भी 40 वॉलिंटियर्स ने ट्रैफिक कंट्रोल करने में मदद की थी.उसी तर्ज पर इस वर्ष 70 वालंटियर हमारी मदद कर रहे हैं.शहर में इन दिनों ट्रैफिक काफी बढ़ गया है. उदयपुर पर्यटन सिटी है.यहां पर्यटकों की आवाजाही काफी बड़ी है.इन वॉलिंटियर्स को ट्रैफिक के सभी नियमों के बारे में जानकारी है.यह अन्य लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं.

    Tags: Rajasthan news, Udaipur news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें