छात्रसंघ चुनाव: उदयपुर की सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में मतदान जारी, पढ़ें- किस-किस में टक्कर?

उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी (Mohanlal Sukhadia University Udaipur) में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. यहां छात्रसंघ चुनाव 2019-20 (student union election 2019-20) के लिए एबीवीपी (ABVP) और एनएसयूआई (NSUI) के प्रत्याशियों के बीच आमने-सामने का मुकाबला है.

Kapil Shrimali | News18 Rajasthan
Updated: August 27, 2019, 9:08 AM IST
छात्रसंघ चुनाव: उदयपुर की सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में मतदान जारी, पढ़ें- किस-किस में टक्कर?
उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. फोटो- एबीवीपी के निखिलराज सिंह (बाएं) और एनएसयूआई प्रत्याशी मोहित शर्मा (दाएं).
Kapil Shrimali | News18 Rajasthan
Updated: August 27, 2019, 9:08 AM IST
उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी (Mohanlal Sukhadia University Udaipur) में छात्रसंघ चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान हो रहा है. यहां छात्रसंघ चुनाव 2019-20 (student union election 2019-20) के लिए एबीवीपी (ABVP) और एनएसयूआई (NSUI) के प्रत्याशियों के बीच आमने-सामने का मुकाबला है. केन्द्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए सीधा मुकाबला एबीवीपी के निखिल राज सिंह राठौड़ और एबीवीपी से बगावत कर एनएसयूआई से टिकट प्राप्त करने वाले मोहित शर्मा के बीच बना हुआ है. सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में अगर अब तक की बात करें तो यहां एबीवीपी का पलड़ा पूरी तरह से भारी रहा हैं. हालांकि एबीवीपी से टूट कर बने छात्र संघर्ष समिति ने भी यहां अपना परचम लहराया लेकिन बाद में वह फिर विलय होकर एबीवीपी का अंग बन गई.

अध्यक्ष पद के लिए निखिलराज सिंह राठौड़ और मोहित शर्मा में मुकाबला

छात्रसंघ चुनाव को लेकर इस बार सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में चर्चा हैं कि एबीवीपी का मुकाबला एबीवीपी के ही बागी प्रत्याशी से है. एबीवीपी ने केन्द्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए निखिलराज सिंह राठौड़, महासचिव पर डिंपल भावसार, उपाध्यक्ष पर गोविंद पालीवाल और संयुक्त सचिव पद पर कमलेश डांगी को प्रत्याशी बनाया है. दूसरी ओर एनएसयूआई ने केन्द्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी से बगावत कर एनएसयूआई में शामिल हुए मोहित शर्मा को, महासचिव पर सोहन मीणा, उपाध्यक्ष पद पर हर्षवर्धन सिंह चारण, संयुक्त सचिव पर रचना जाट को अपना अधिकृत प्रत्याशी बनाया है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान की 10 यूनिवर्सिटी में मतदान आज

पिछले साल ABVP ने लहराया था परचम

वर्ष 2018-19 में एबीवीपी ने अपना परचम लहराया था और यहां केन्द्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के हिमांशु बागडी ने जीत हासिल की थी. उपाध्यक्ष पर एबीवीपी के बागी अरविंद सिंह चुण्डावत, महासचिव पर एबीवीपी के पदमसिंह देवड़ा और संयुक्त सचिव पद पर सुनील पहाडिया ने जीत हासिल की थी.

पिछले 5 सालों में मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की छात्र राजनीति
Loading...

पिछले पांच वर्षों की बात करे तो तीन बार एबीवीपी, एक बार एनएसयूआई और एक बार एनएसयूआई के बागी को जीत मिली. वर्तमान में एबीवीपी के हिमांशु बागडी अध्यक्ष हैं तो वहीं इससे पहले एबीवीपी के ही भवानी बोरीवाल अध्यक्ष बने, भवानी से पहले एनएसयूआई से बगावत कर निर्दलीय मैदान में उतरे मयुरध्वज सिंह ने जीत हासिल की तो वहीं इससे पहले एबीवीपी के सोनु अहारी और एनएसयूआई के हिमांशु चौधरी अध्यक्ष रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- ABVP और SFI गुट आमने-सामने, छात्रों पर गाड़ी चढ़ाने के प्रयास का VIDEO वायरल

NSUI को 5 साल में एक बार मिली जीत

पिछले पांच वर्षों में एनएसयूआई का प्रदर्शन तो अच्छा रहा हैं लेकिन जीत हासिल करने में सिर्फ एक बार ही सफलता मिल पाई है. हालांकि एनएसयूआई के कार्यकत्र्ताओ का मानना है कि एनएसयूआई में टिकट वितरण को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई जाती और गलत टिकट वितरण के चलते हार का सामना करना पडता हैं.


मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के चार संघटक महाविद्यलाय मिलकर केन्द्रीय छात्रसंघ पैनल का चुनाव करते हैं, जहां छात्र मतदाताओं की स्थिति निम्नानुसार है-

मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में कुल वोटर - 13420
कॉमर्स कॉलेज - 4530
आर्ट्स कॉलेज - 3950
साईंस कॉलेज - 3727
लॉ कॉलेज - 1213

सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के चुनाव में प्रमुख मुद्दें 
1. छात्रावासों की संख्या बढवाना
2. ऑनलाईन प्रक्रिया को सही करवाना
3. परिक्षा परिणाम समय पर जारी करवाना
4. स्ववित्त पोषित कोर्स में छात्राओं की फिस में तीस फिसदी की कमी कराना
5. प्लेसमेंट सेल शुरू कराना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 9:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...