सुखाड़िया विश्वविद्यालय: डिजिटल प्लेटफार्म पर 2 लाख डिग्रियां अपलोड कर बनाया रिकॉर्ड

केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले डिजिलॉकर योजना की शुरुआत की थी.

उदयपुर के मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय (Mohanlal Sukhadia University) ने सरकार के डिजिटल प्लेटफार्म पर दो लाख डिग्रियां अपलोड कर नया रिकॉर्ड (Record) बनाया है.

  • Share this:
उदयपुर. लेकसिटी उदयपुर का मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय (Mohanlal Sukhadia University) प्रदेश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय बन गया है जिसने अब तक की सभी डिग्रियां नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटर पर अपलोड कर दी है. नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (National Academic Depository) में 3 साल पहले विश्वविद्यालय ने अपनी उपस्थिति दर्ज की थी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस प्रकल्प पर नजर रखता है और इस तरह के कार्यों को बढ़ावा देता है.

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. कुंजन आचार्य ने बताया कि विश्वविद्यालय में इस योजना के प्रभारी प्रो. करुणेश सक्सेना के निर्देशन में 3 साल में अब तक की स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और अन्य डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की करीब 2 लाख डिग्रियां एनडीएमएल पर अपलोड की है. पिछले कुछ अर्से से केंद्र सरकार ने डिजिलॉकर योजना की शुरुआत की. इसमें सभी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के साथ ही विद्यार्थियों के संबंधित एंपलॉयर द्वारा वेरिफिकेशन भी आसानी से हो जाता है. नई व्यवस्था के तहत 22 दिसंबर को होने वाले दीक्षांत समारोह के तत्काल बाद पिछले एक वर्ष की सभी डिग्रियां डीजी लॉकर पर अपलोड कर दी जाएंगी. ऐसा करने वाला यह प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय होगा.

गहलोत कैबिनेट और मंत्रिपरिषद की बैठक आज, डार्क जोन में कृषि कनेक्शन देने पर हो सकता है अहम फैसला

पहले भी विश्वविद्यालय नवाचारों में अग्रणी रह चुका है
कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने प्रो. सक्सेना एवं उनकी तकनीकी टीम को बधाई दी है और कहा है कि विद्यार्थियों को डिग्रियां समय पर और सुरक्षित तरीके से प्राप्त हो इस कार्य में हम सफल रहे हैं. भविष्य में भी इस तरह की योजनाओं के क्रियान्वयन में तत्परता दिखाएंगे. इससे पहले भी विश्वविद्यालय नवाचारों में अग्रणी रह चुका है. इसी के चलते विश्वविद्यालय प्रदेश में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा है. सरकार के डिजिटल प्लेटफार्म पर दो लाख डिग्रियां अपलोड करने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बनना खुशी की बात है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.