• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Udaipur News: गाय को पागल कुत्ते ने काटा था, उसका दूध पीने वाले पूरे परिवार को लगवाना पड़ा एंटी रैबीज

Udaipur News: गाय को पागल कुत्ते ने काटा था, उसका दूध पीने वाले पूरे परिवार को लगवाना पड़ा एंटी रैबीज

जबलपुर में डेढ़ साल की मासूम को कुत्तों ने नोच डाला. (file)

जबलपुर में डेढ़ साल की मासूम को कुत्तों ने नोच डाला. (file)

उदयपुर में शुक्रवार को एक अजीबोगरीब मामला सामने आया था, जिसमें एक गाय को पागल कुत्ते के काटने से रैबीज हो गया था. इसके बाद गाय का दूध पीने वाले पूरे परिवार पर रैबीज के संक्रमण का खतरा हो गया था.

  • Share this:

    उदयपुर. उदयपुर में गाय का दूध पीने की वजह से एक ही परिवार के 5 बच्चों सहित 13 सदस्यों को एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगवाना पड़ा. असल में, परिवार ने जिस गाय का दूध पीया था, उसे कुत्ते के काटने की वजह से रैबीज हो गया था. ऐसे में पूरे परिवार पर रैबीज के संक्रमण का खतरा था। ऐसे में शनिवार को पूरे परिवार को रैबीज का टीका लगाना पड़ा, जिसमें 5 बच्चे भी शामिल थे. मामला उदयपुर में कुशालनगर के तीतरड़ी गांव का है. जहां पर शुक्रवार को एक गाय को रैबीज हो गया था, जिसके बाद परिवार के सदस्य डरे हुए थे.

    रैबीज से पीड़ित गाय का दूध पीने वाले परिवार को एंटी रैबीज वैक्सीन (एआरवी) के साथ ही टिटेनस वैक्सीन (टीटी) के इंजेक्शन लगाए गए हैं. सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि फिलहाल इस परिवार के सभी 13 सदस्य रैबीज के खतरे से बाहर हैं. परिवार के किसी सदस्य में रैबीज के लक्षण नहीं पाए गए.

    पशु पालन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गाय के दूध को उबालकर पीने से रैबीज होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं. हालांकि डॉक्टरों ने शत-प्रतिशत यह दावा नहीं किया है कि रैबीज से ग्रसित गाय के दूध से लोगों को रैबीज की बीमारी नहीं होगी.

    फिलहाल परिवार के सभी 13 सदस्यों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. वहीं गौ पालक देवेंद्र सिंह ने बताया कि गाय की लगातार लार टपकती जा रही थी, जब डॉक्टरों को दिखाया तो पता लगा कि गाय को कुत्ते के काटने की वजह से रैबीज हो गई. इसके बाद जिन लोगों ने गाय का दूध पीया था, उनको भी इस बारे में मैंने जानकारी दे दी थी.

    रैबीज के मुख्य लक्षण
    डॉक्टरों के मुताबिक, रैबीज के लक्षण इस तरह से हो सकते हैं. दर्द होना, थकावट महसूस करना, सिरदर्द होना, बुखार आना, मांसपेशियों में जकड़न, घूमना-फिरना ज्यादा हो जाता है, चिड़चिड़ा होना, व्याकुल होना.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज