होम /न्यूज /राजस्थान /दिवाली की छुट्टियों में घूमने का है प्लान तो आपके बजट में ये जगह अच्छा विकल्प

दिवाली की छुट्टियों में घूमने का है प्लान तो आपके बजट में ये जगह अच्छा विकल्प

कोरोना काल के बाद राजस्थान का उदयपुर फिर से टूरिस्ट के लिए पूरी तरह तैयार है. यहां के होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजेश ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

निशा राठौड़

उदयपुर. राजस्थान का उदयपुर शहर अपनी खूबसूरती और शांति के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है. हर साल हजारों पर्यटक यहां देश और दुनिया से घूमने आते हैं. दो वर्ष के कोरोना काल के बाद इस साल दिवाली और न्यू ईयर के लिए अभी से बुकिंग शुरू हो गई है. व्यापारियों को इस बार अच्छे व्यापार की उम्मीद है. दिवाली में बड़ी तादाद में गुजराती टूरिस्ट यहां आना पसंद करते हैं. गुजराती पर्यटक यहां ऐसे आते हैं मानो पूरे उदयपुर शहर में मेला लगा हो.

इसके अलावा, उदयपुर में बड़ी संख्या में दिल्ली, मुंबई, गुजरात, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. साथ ही दुनियाभर के पर्यटक भी यहां पहुंचते है. अक्टूबर से जनवरी तक उदयपुर में सबसे अधिक पर्यटकों का मूवमेंट रहता है.

होटल-रिसोर्ट में अभी से बुकिंग शुरू हो गई
होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने बताया कि इस बार टूरिस्ट काफी संख्या में उदयपुर आएंगे. इसके पीछे कारण है कि दिवाली के बाद और नववर्ष के लिए अभी से बुकिंग शुरू हो चुकी है. रिसोर्ट तो लगभग अभी से बुक हो गए हैं. उनका कहना हे कि शहर में कोरोना के बाद फिर से पर्यटक आने शुरू हो गए हैं. इस बार विदेशी पर्यटक भी आ रहे हैं. अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस के पर्यटक आ रहे हैं. यह लोग ग्रुप में आना शुरू हो गए हैं.

हर साल होता है करोड़ों का व्यापार
हर साल पर्यटकों के यहां आने से टूरिज्म से जुड़े व्यापारियों को लाभ मिलता है. पिछले दो वर्ष के कोरोना काल के चलते टूरिज्म व्यापार ठप पड़ा था. इस बार हो रही एडवांस बुकिंग से सभी को अच्छे व्यापार की उम्मीद है. उदयपुर आने वाले टूरिस्टों से यहां के ज्यादातर लोगों की जिंदगी जुड़ी हुई है जिसमें टैक्सी, रेस्टोरेंट, होटल, गाइड, हैंडीक्राफ्ट के व्यवसाय के लोग शामिल हैं.

Tags: Rajasthan news in hindi, Rajasthan Tourism Department, Tourism business, Udaipur news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें