लाइव टीवी

Corona Virus के चलते उदयपुर का ऐतिहासिक होली महोत्सव निरस्त
Udaipur News in Hindi

Kapil Shrimali | News18 Rajasthan
Updated: March 5, 2020, 4:23 PM IST
Corona Virus के चलते उदयपुर का ऐतिहासिक होली महोत्सव निरस्त
महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन ने अपना पारंपरिक होली महोत्सव निरस्त (cancelled) करने का फैसला लिया है. (gettyimages)

उदयपुर (udaipur) में भी कोरोना वायरस को लेकर महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन ने अपना पारंपरिक होली महोत्सव निरस्त (cancelled) करने का फैसला लिया है.

  • Share this:
उदयपुर. राजस्थान की झीलों की नगरी लेकसिटी उदयपुर (udaipur) में भी कोरोना वायरस को लेकर खौफ बना हुआ है. सात समन्दर पार से आए परदेसी पावणों (मेहमानों) की संख्या उदयपुर में होली के अवसर पर काफी ज्यादा रहती हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस (corona virus) के प्रकोप के चलते यहां भी सतर्कता बरती जा रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन ने अपना पारंपरिक होली महोत्सव निरस्त (cancelled) करने का फैसला लिया है. इस वर्ष 9 मार्च को होलिका दहन और 10 मार्च को होली रंग महोत्सव का आयोजन किया जाना प्रस्तावित था. पूर्व राजपरिवार के सदस्य और महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन के अध्यक्ष और प्रबंधन न्यासी अरविंद सिंह मेवाड़ ने यह निर्णय लिया हैं.

उदयपुर के राजमहल में होता है होली रंग समारोह का आयोजन
होली महोत्सव के निरस्त करने की सूचना इसमें शामिल होने आने वाले विदेशी पर्यटकों तक पहुंचा दी गई है. प्रतिवर्ष होलिका दहन और होली रंग समारोह का आयोजन उदयपुर के राजमहल में किया जाता हैं. और हर बार इसमें विदेशी पर्यटकों की संख्या बहुत ज्यादा रहती है. विदेशी पर्यटक महज राजा महाराजाओं के काल से जुड़ी परंपरा को देखने के लिए सात समन्दर पार से भारत पहुंचते हैं और भारतीय परंपरा का गवाह बनते रहे हैं.

शाही परंपरा का गवाह बनने बड़ी संख्या में पहुंचते हैं विदेशी मेहमान



सिटी पैलेस में होने वाले शाही होलिका दहन कार्यक्रम की भव्यता देखते ही बनती है. यहां पूर्व राजपरिवार के सदस्य शाही अंदाज में होलिका दहन के लिए पहुंचते हैं. पौराणिक परंपराओं के अनुसार होलिका की पूजा अर्चना करने के बाद होलिका का दहन किया जाता है. यह कार्यक्रम सिटी पैलेस के ऐतिहासिक माणक चौक में आयोजित होता है. कार्यक्रम में भाग लेने के लिये विदेश पर्यटकों की संख्या बहुत ज्यादा होती हैं और वे भारत की इस शाही परंपरा को अपने कैमरे में कैद करने से नहीं चूकते हैं. यहीं नहीं कार्यक्रम के बाद पूर्व राजपरिवार के सदस्य भी अपने मेहमानों के साथ माणक चौक पर ही समय बिताते हैं.



ट्राइडेंट होटल की अग्रिम सभी बुकिंग रद्द
कोरोना वायरस से संक्रमित इटली से आए पर्यटकों के दल ने उदयपुर की ट्राइडेंट होटल में दो दिन तक समय बिताया था. उसके बाद चिकित्सा महकमे ने पूरे होटल स्टाफ की स्क्रीनिंग करते हुए सभी कमरों में दवाई का छिडकाव किया गया था. कोरोना वायरस के खौफ के चलते ही प्रशासन ने ट्राइडेंट होटल की अग्रिम सभी बुकिंग रद्द करने के भी निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें-

अब तक 2 पॉजिटिव, जयपुर,दौसा,जैसलमेर में 1-1 नया संदिग्ध

Jaipur Today: कोरोना के बचाव के लिए फ्री दवा वितरण, नाटक 'राजपुताना' और फागोत्सव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 4:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading