उदयपुर: दो दिन तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी, TAUKATAE का रहेगा असर

उदयपुर में चक्रवाती तूफान का असर एक-दो दिन में देखने को मिलेगा.

उदयपुर में चक्रवाती तूफान का असर एक-दो दिन में देखने को मिलेगा.

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौउते (TAUKATAE) के प्रभाव से उदयपुर संभाग में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम केंद्र जयपुर ने उदयपुर क्षेत्र में 18 और 19 मई तेज हवाओं के साथ अत्यंत भारी बारिश की संभावना है.

  • Last Updated: May 16, 2021, 10:20 PM IST
  • Share this:

उदयपुर. अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौउते (TAUKATAE) के प्रभाव से उदयपुर संभाग में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. 18 और 19 मई को उदयपुर संभाग (Udaipur Zone) के कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के पूर्वानुमान के अनुसार, उदयपुर संभाग को रेड जोन में रखा गया है.

मौसम केन्द्र जयपुर के प्रमुख राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उदयपुर संभाग में चक्रवाती तूफान तौउते की वजह से सोमवार को 40-50 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार की हवाओं के साथ हल्के से मध्यम बारिश तथा एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. 18 मई, मंगलवार और 19 मई, गुरुवार को इस सिस्टम का सर्वाधिक असर देखने को मिलेगा.

रविवार को भी शाम होने के साथ ही अचानक मौसम ने पलटी मारी और चक्रवर्ती तूफान आने से पहले का असर देखा गया. उदयपुर में तेज हवाएं चली और करीब एक घंटे तक बारिश का दौर भी चलता रहा. कुछ कस्बों में तेज हवाओं के चलते आधा दर्जन से ज्यादा पेड़ गिर गए।तौउते से निपटने के लिए प्रशासन तैयार जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में रविवार को चक्रवाती तूफान के मद्देनजर एक आपातकालीन बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में संभावित आपातकालीन परिस्थितियों पर चर्चा की गई.

एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर ने बताया कि चक्रवाती तूफान की वजह से किसी भी तरह की हानि को रोकने और त्वरित कार्यवाही के लिए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जो 24 घंटे काम करेगा. चक्रवाती तूफान तौउते की वजह से उत्पन्न किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0294-2414620 पर संपर्क किया जा सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज