लाइव टीवी

उदयपुरः आज से शुरू हो रहा भारत का सबसे बड़ा संगीत महाकुंभ, 20 देशों के 150 संगीतज्ञ होंगे शामिल
Udaipur News in Hindi

Kapil Shrimali | News18 Rajasthan
Updated: February 7, 2020, 12:23 PM IST
उदयपुरः आज से शुरू हो रहा भारत का सबसे बड़ा संगीत महाकुंभ, 20 देशों के 150 संगीतज्ञ होंगे शामिल
उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2020 की थीम ‘वी आर द वर्ल्ड: यूनिटी इन डाइवर्सिटी’ है.

भारत के सबसे बड़े संगीत महाकुंभ (Sangeet Mahakumbh) उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल 2020 (Udaipur World music festival) का शुक्रवार को रंगारंग आगाज होगा. फेस्टिवल में स्पेन, फ्रांस, ईरान, स्विट्जरलैंड समेत कई देशों के नामचीन संगीतज्ञ भाग लेंगे.

  • Share this:
उदयपुर. भारत के सबसे बड़े संगीत महाकुंभ (Sangeet Mahakumbh) उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल (Udaipur World music festival) का शुक्रवार को रंगारंग आगाज होगा. 3 दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में स्पेन (Spain) , फ्रांस (France), स्विट्जरलैंड (Switzerland), कुर्दिस्तान, ईरान/लेबनान (Iran/Lebanon), पुर्तगाल और भारत (India) सहित दुनिया के 20 देशों के 150 से अधिक संगीतज्ञ भाग लेंगे. फेस्टिवल के वेन्यू अंबराई घाट, फतहसागर पाल और गांधी ग्राउंड पर मौसम और मूड के हिसाब से तय किए गए हैं.

उदयपुर की ऐतिहासिक विरासत को संजोया गया है
वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के सभी आयोजन स्थलों पर भारत के मशहूर इंस्टॉलेशन आर्टिस्ट और डिजाइनर सुमंत जयकृष्णन के निर्देशन में भव्य स्टेज तैयार किए गए हैं. इन स्टेज सेट्स में उदयपुर की ऐतिहासिक विरासत को संजोया गया है. शहर के गांधी ग्रांउड में बने फेस्टिवल के भव्य सेट में उदयपुर को उगते सूरज और शौर्य की भूमि के रूप में दिखाया गया है. सुमंत जयकृष्णन ने बताया कि उदयपुर उगते सूरज और शौर्य की भूमि है. यहां के कण-कण में शौर्य और वीरता के दर्शन होते हैं. यहां की ऐतिहासिक धरोहरों, झीलों, लोगों की मिलनसारिता और जिंदादिली को ध्यान में रखते हुए उनकी टीम ने वेन्यूज पर विभिन्न रंग व प्रकाश संयोजनों से रिसाइकिल किए जा सकने वाले मटेरियल की मदद से वैश्विक थीम को साकार किया गया है.

नामचीन कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुति

इस बार फेस्टिवल में भारत के गिन्नी माही, सुधा रघुरामन, ह्वेन चाय मिट टोस्ट, मामे खान, थाइकुदम ब्रिज, रवि जोशी, अंकुर तिवारी और घलत परिवार के अलावा माली के हबीब कोयटे, फ्रांस के नो जैज सहित स्पेन और स्विट्जरलैंड की कई नामचीन हस्तियां प्रस्तुतियां देंगी. इस साल उदयपुर वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल में ‘वी आर द वर्ल्ड: यूनिटी इन डाइवर्सिटी’ (‘हम विश्व हैं: अनेकता में एकता’) की अवधारणा को मनाने का प्रयास रहेगा. नियोजित क्यूरेशन, ऑन ग्राउंड इवेंट्स और कलाकारों के इंटरेक्शन के माध्यम से यह संगीत उत्सव एक संसार का सूक्ष्म दर्शन होगा.

शाम को उद्घाटन समारोह में इन प्रस्तुतियों से होगी शुरुआत
वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल के पांचवें संस्करण का शुभारंभ शुक्रवार शाम को 7 बजे गांधी ग्राउंड वेन्यू पर होगा. पहली प्रस्तुति यूनिटी इन डाइवर्सिटी थीम पर सुधा रघुरामन और जैफ्री मेपोंडो की होगी. यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग के प्रति इनॉग्रल ट्रिब्यूट होगा. इसके बाद पंजाबी फोक, रेप ऑर हिप-हॉप सिंगर गिन्नी माही अपनी प्रस्तुति देंगी. इसके बाद स्विट्जरलैंड के शेनलेरटोल्लेरमेर की रॉक प्रस्तुति व उसके बाद भारतीय नियो फोक प्रस्तुति होगी. अंत में फ्रांस का इलेक्ट्रे जैज ‘नो-जैज’ धूम मचाएगा.तीनों वेन्यू पर मौसम और मूड के हिसाब से बने स्टेज
अंबराई घाट पर सुबह की शीतल और मंद बयार के बीच बजने वाले संगीत प्रेमियों के मद्देनजर विभिन्न रंगों के रिबन और अन्य मटेरियल का उपयोग करते हुए स्टेज बनाया गया है. इसमें भक्ति को आधार बनाते हुए सूर्य नमस्कार और बसंतोत्सव आदि के साथ प्राकृतिक थीम को दर्शाया गया है. वहीं, फतहसागर पर झील किनारे दोपहर में सुने जाने वाले संगीत के आनंद को बढ़ाने के लिए नीले, गुलाबी रंग और नेपथ्य में नाव के माध्यम से जीवन दर्शन को समझाने की कोशिश की गई है. इसके अलावा गांधी ग्राउंड वेन्यू पर स्टेज में रंगों और प्रकाश संयोजन के साथ ही ध्वनि संयोजन की परिकल्पना के साथ-साथ उदयपुर शहर की ऐतिहासिकता को साकार करने वाला स्टेज तैयार किया गया है. इसमें बहुत कुछ पुरातन भी है, तो यूथ को आकर्षित करने वाला नया इंस्टॉलेशन आर्ट भी है.

ये भी पढ़ें -

जयपुर: उपभोक्ताओं को बिजली का झटका, 10-11 % बढ़ाई दरें, 1 फरवरी से हुईं लागू

 

जोधपुर: शादी के लिए लड़के की न्यूनतम आयु 21 और लड़की के लिए 18 वर्ष क्यों ?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 11:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर