लाइव टीवी

उदयपुर: नर टाइगर ने मादा टाइगर पर हमला कर उतारा मौत के घाट
Udaipur News in Hindi

Kapil Shrimali | News18 Rajasthan
Updated: January 3, 2020, 2:55 PM IST
उदयपुर: नर टाइगर ने मादा टाइगर पर हमला कर उतारा मौत के घाट
टाइगर कुमार ने दामिनी के गर्दन को अपनी पकड़ में ले लिया. उसके बाद दामिनी की मौत हो गई.

उदयपुर शहर (Udaipur) के सज्जनगढ़ स्थित बॉयलोजिकल पार्क (Biological park) में एक नर टाइगर (Male tiger) ने मादा टाइगर (Female tiger) पर रहस्यमय तरीके से हमला (Attack) कर उसकी जान ले ली. नर टाइगर ने मादा टाइगर के एन्क्लोजर (Enclosure) में छलांग लगाकर उस पर हमला कर दिया.

  • Share this:
उदयपुर. शहर के सज्जनगढ़ स्थित बॉयलोजिकल पार्क (Biological park) में एक नर टाइगर (Male tiger) ने मादा टाइगर (Female tiger) पर रहस्यमय तरीके से हमला (Attack) कर उसकी जान ले ली. नर टाइगर ने मादा टाइगर के एन्क्लोजर (Enclosure) में छलांग लगाकर उस पर हमला कर दिया. उसके बाद दोनों के बीच संघर्ष (Struggle) हुआ. इस संघर्ष में मादा टाइगर की मौत हो गई. शुक्रवार को मादा टाइगर के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम (Post mortem) करवाकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया. प्रारंभिक तौर पर मादा टाइगर की मौत का कारण दम घुटने (Suffocation) से होना सामने आया है.

लोहे की फेंसिंग को तोड़कर मादा टाइगर किया हमला
जानकारी के अनुसार बॉयलोजिकल पार्क में नर टाइगर कुमार और मादा टाइगर दामिनी के एन्क्लोजर एक दूसरे के पास-पास बने हुए हैं. गुरुवार को टाइगर कुमार ने एन्क्लोजर में बनी लोहे की फेंसिंग को तोड़कर मादा टाइगर दामीनी के एन्क्लोजर में छलांग लगा दी. इसके बाद कुमार और दामिनी में जमकर संघर्ष हुआ. लेकिन बुजुर्ग हो चुकी दामिनी ज्यादा देर तक कुमार से संघर्ष नहीं कर पाई. कुमार ने दामिनी के गर्दन को अपनी पकड़ में ले लिया. उसके बाद दामिनी की मौत हो गई.

पर्यटक बने घटनाक्रम के गवाह

नर टाइगर कुमार इतना ज्यादा आक्रामक हो रहा था कि वह दामिनी को उसी के एन्क्लोजर में काफी देर तक घसीटकर एक जगह से दूसरी जगह ले जाता रहा. इस दौरान बॉयलोजिकल पार्क में कई पर्यटक इस पूरे घटनाक्रम के गवाह बने. सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे, लेकिन टाइगर कुमार का गुस्सा देखकर उसके शांत होने तक इंतजार किया. फिर उसे होल्डिंग एरिया में बंद कर दिया गया. उसके बाद मादा टाइगर दामिनी के शव को वन विभाग ने अपने कब्जे में लिया और उसे सुरक्षित एन्क्लोजर से बाहर पिंजरे में रख दिया.

वन विभाग के अधिकारी सकते में
शुक्रवार को टाइगर दामिनी के शव का तीन डॉक्टर्स की मेडिकल टीम ने पोस्टमार्टम किया. मेडिकल बोर्ड ने पोस्टमार्टम के बाद दामिनी की मौत का कारण प्रथमदृष्टया दम घुटने से होना बताया है. वन विभाग के अधिकारी भी इस घटना को लेकर सकते में हैं. अभी इस पूरे मामले की विभागीय जांच भी कराई जाएगी. 

पंचायत चुनाव: 12 जिलों की 166 ग्राम पंचायतों की चुनाव तारीख बदली, देखें सूची

कोटा: मासूम की मौतों का सच जानने आ रहे मंत्री के लिए प्रशासन ने बिछाया कारपेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 3, 2020, 2:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर