होम /न्यूज /राजस्थान /

उदयपुर मर्डर केस: मुख्य आरोपी रियाज ने पहले भी बनाया था भड़काऊ वीडियो, परिजनों ने किए चौंकाने वाले खुलासे

उदयपुर मर्डर केस: मुख्य आरोपी रियाज ने पहले भी बनाया था भड़काऊ वीडियो, परिजनों ने किए चौंकाने वाले खुलासे

Rajasthan News: उदयपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी मोहम्मद रियाज को लेकर परिवार ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

Rajasthan News: उदयपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी मोहम्मद रियाज को लेकर परिवार ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

Udaipur Tailor Kanhaiyalal Murder: उदयपुर हत्याकांड (Udaipur Hatyakand) के मुख्य आरोपी मोहम्मद रियाज को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. परिवार का दावा है कि रियाज ने उनसे रिश्ता खत्म कर लिया था. वह अपने ससुराल में रहता था. हत्याकांड के बाद दोनों आरोपी मोहम्मद रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद अजमेर शरीफ की दरगाह जाना चाहते थे, तभी पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इधर, गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव का कहना है कि एक आरोपी के पाकिस्तान के साथ ही अरब देशों और नेपाल में मूवमेंट पाया गया है.

अधिक पढ़ें ...

उदयपुर. राजस्थान के उदयपुर जिले में मंगलवार को दो लोगों ने धारदार हथियार से टेलर कन्हैयालाल की हत्या कर दी. उनके शव का बुधवार को उदयपुर के अशोक नगर श्मशान घाट में बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बीच अंतिम संस्कार कर दिया गया. शहर में कर्फ्यू लगा हुआ है. अंतिम संस्कार के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी. कन्हैया के रिश्तेदार श्मशान घाट पर रोते-बिलखते नजर आए. इधर, एनआईए ने राजस्थान के उदयपुर में दो लोगों द्वारा टेलर कन्हैया लाल की ‘नृशंस हत्या’ के संबंध में यूएपीए कानून के तहत मामला दर्ज किया है. एजेंसी ने कहा कि आरोपी देशभर में जनता के बीच आतंक फैलाना’ चाहते थे. उदयपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी मोहम्मद रियाज के बारे में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. रियाज के परिजनों का कहना है कि उसने परिवार से रिश्ता तोड़ लिया था. इंटेलीजेंस सूत्रों के मुताबिक, हत्याकांड को अंजाम देने के बाद दोनों आरोपी मोहम्मद रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद अजमेर शरीफ की दरगाह जाना चाहते थे, लेकिन उससे पहले ही राजसमंद में पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया.

भीलवाड़ा में उदयपुर हत्याकांड का मुख्य आरोपी रियाज का परिवार रहता है. रियाज के चार भाई यहीं रहते हैं. उनका कहना है कि रियाज कुछ साल पहले ही उदयपुर आया था. उदयपुर में उसका ससुराल है. वह कभी-कभार ही अपने भाइयों से संपर्क करता था.

आरोपी रियाज को लेकर परिवार ने किया चौंकाने वाला खुलासा

रियाज अपने भाइयों में सबसे छोटा था. उसकी गतिविधियों का जिक्र करते हुए एक भाई ने बताया कि वह पिछले तीन-चार साल से गुमसुम सा रहने लगा था. भाई ने बताया, “एक महीने पहले अंतिम बार मेरा रियाज से संपर्क हुआ. वह घबराया हुआ सा था, वह तुरंत मुझे बस स्टैंड से बुला रहा था, लेकिन मेरी उससे मुलाकात नहीं हो पाई. फिर उसके बाद रियाज से बात मेरी नहीं हो पाई.’

रियाज के परिजनों ने कहा कि वे वारदात के बाद डरे हुए हैं. अब एक साथ एक ही घर में रह रहे हैं. शर्म के मारे घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं. आरोपी के भाइयों ने उसके लिए फांसी की सजा की मांग की है.

गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने बताया पाकिस्तान कनेक्शन

गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव ने मुख्यमंत्री निवास पर हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद कहा कि एक आरोपी के पाकिस्तान के साथ ही अरब देशों और नेपाल में मूवमेंट पाया गया है. यह आरोपी साल 2014-15 में 45 दिन कराची रहा और ट्रेनिंग ली. इसके बाद 2018-19 में अरब देशों में रहा साथ ही नेपाल में भी इसका मूवमेंट रहा. आरोपी ने फोन से 8-10 फोन नम्बर भी मिले हैं जिनके वह टच में था. उधर, मामला राज्य सरकार द्वारा एनआईए को सौंप दिया गया है. एटीएस और एसओजी मामले में सहयोग करेगी.

ये भी पढ़ें:  अजमेर दरगाह दीवान बोले- धर्म हिंसा को बढ़ावा नहीं देता, तालिबानी कल्चर बर्दाश्त नहीं

कन्हैया लाल को पुलिस ने किया था गिरफ्तार

कन्हैया लाल को हाल ही में स्थानीय पुलिस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के संबंध में गिरफ्तार किया था. बाद में उन्हें मामले में जमानत मिल गई थी. 15 जून को उन्होंने पुलिस को बताया था कि उन्हें धमकियां मिल रही हैं. एक अधिकारी ने बताया कि स्थानीय थाना प्रभारी ने दोनों पक्षों को थाने बुलाकर मामले का निपटारा किया था. हत्या के बाद, पुलिस ने लापरवाही के आरोप में एक सहायक उप-निरीक्षक को निलंबित कर दिया है. इससे पहले, 17 जून को एक और भड़काऊ वीडियो बनाया गया था, जिसमें अख्तरी ने कहा था कि जिस दिन वह हत्या करेगा, उसकी जानकारी देगा. उसने समुदाय के अन्य सदस्यों से भी ऐसे ही हमले करने का आह्वान किया था. इन वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद तनाव और बढ़ गया था.  (इनपुट भाषा)

Tags: Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर