अपना शहर चुनें

States

उदयपुर से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक रेलवे लाइन शुरू, यात्रियों को लेकर पहुंची चेतक एक्सप्रेस

उदयपुरों-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक रूट पर आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया.
उदयपुरों-दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक रूट पर आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया.

पर्यटक नगरी उदयपुर से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू होने से मुसाफिरों का समय बचेगा. यात्री दो घंटे पहले अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे. जयपुर जाने वाली ट्रेन को भी इलेक्ट्रिक रूट से चलाने की हुई घोषणा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 2:31 PM IST
  • Share this:
उदयपुर. पर्यटकों की नगरी उदयपुर से दिल्ली रेल से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने उदयपुर से दिल्ली के बीच इलेक्ट्रिक रूट पर ट्रेनों का संचालन (Udaipur-Delhi Electric Rail Line) शुरू कर दिया है. पहली यात्री ट्रेन इलेक्ट्रिक लाइन से दिल्ली सराय रोहिल्ला स्टेशन से उदयपुर पहुंची. शनिवार को गाड़ी नंबर- 02993 दिल्ली सराय रोहिल्ला-उदयपुर चेतक एक्सप्रेस को नए रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित किया गया. ट्रेन दिल्ली सराय रोहिल्ला से शनिवार को शाम 19:35 बजे रवाना होकर आज सुबह 7:30 बजे उदयपुर स्टेशन पहुंची.

इस रेल मार्ग के विद्युतीकरण का काम पिछले साल शुरू हो गया था. इसके पूरे होने का इंतजार इस रूट के रेल यात्रियों को लंबे समय से था. अजमेर-उदयपुर खंड के विद्युतीकरण के बाद अब रेलवे ने यात्रियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पहले इस रूट पर विद्युतीकरण इंजन वाली मालगाड़ी का संचालन शुरू कर दिया था. फिर आज पहली यात्री ट्रेन चेतक एक्सप्रेस दिल्ली से यात्रियों को लेकर उदयपुर स्टेशन पहुंची. फिलहाल समय सारणी में परिवर्तन नहीं किया गया है. माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलने से उदयपुर से दिल्ली की दूरी में करीब 2 घंटे की कमी आएगी. यात्री 2 घंटे पहले ही वे अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

DRM अजमेर नवीन कुमार परसुरामका ने इस मार्ग के स्टेशनों से संबंधित आम यात्रियों व रेल अधिकारी व कर्मचारियों को इस उपलब्धि पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक रूट पर ट्रेनों के संचालन से रेल यात्रियों के समय में बचत होगी और वे सुविधाजनक यात्रा कर सकेंगे. धीरे-धीरे इस रूट की अन्य ट्रेनों का भी संचालन शुरू किया जाएगा, जो इलेक्ट्रिक इंजन से चलती हैं. 19 जनवरी से उदयपुर से रवाना होने वाली चेतक एक्सप्रेस इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित की जाएगी.



गाड़ी नंबर- 02991/02992 जयपुर–उदयपुर–जयपुर स्पेशल को भी इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है. इसके तहत 18 जनवरी से गाड़ी नंबर- 02991 उदयपुर–जयपुर स्पेशल और गाड़ी नंबर- 02992 जयपुर–उदयपुर स्पेशल से इलेक्ट्रिक रेल सेवा के रूप में संचालित की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज