होम /न्यूज /राजस्थान /Amazing Cricket: देशभर के 300 व्हीलचेयर क्रिकेटर उदयपुर में जुटे, खेल देखकर आप रह जाएंगे हैरान

Amazing Cricket: देशभर के 300 व्हीलचेयर क्रिकेटर उदयपुर में जुटे, खेल देखकर आप रह जाएंगे हैरान

Udaipur news: विजेता टीम को मिलेगा ढाई लाख का पुरस्कार

Udaipur news: विजेता टीम को मिलेगा ढाई लाख का पुरस्कार

Udaipur News: यह दिव्यांगता पर हौसलों की जीत का जीवंत उदाहरण है. एक ओर जहां व्हीलचेयर पर बैठकर दिव्यांग व्यक्ति का चलना ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर पर क्रिकेट खेलता देखना कराता है रोमांच का अनुभव
दुनिया में पहली बार एक ही शहर में व्हीलचेयर पर बोलिंग, बैटिंग और फील्डिंग कर रहे है खिलाड़ी

उदयपुर. उदयपुर में तीसरी राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता (Nation wheelchair cricket competition) की शुरुआत हो चुकी है. सात दिवसीय इस प्रतियोगिता में देशभर के विभिन्न राज्यों से 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. दुनिया में पहली बार किसी एक शहर में एक साथ 300 व्हीलचेयर क्रिकेटर (Wheelchair Cricketers) प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं. इस राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए विजेता ट्रॉफी का अनावरण किया गया. वहीं देशभर से आए 300 व्हीलचेयर क्रिकेटर्स ने मैदान में परेड कर सभी का दिल जीत लिया.

क्रिकेट के मैदान में जब व्हीलचेयर पर बैठकर खिलाड़ी उतरे तो उनका खेल देखने के लिए हर कोई बेताब था. व्हीलचेयर पर रनअप कर बॉलिंग करते हुए जब बॉलर को देखा तो सभी ने आश्चर्य प्रकट किया. बैट्समैन ने जब बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया तो दर्शक खुद को ताली बजाने से नहीं रोक पाए. व्हील चेयर पर फील्डिंग करते हुए कई बार यह क्रिकेटर नीचे भी गिर गए, लेकिन उनका हौसला कम नहीं हुआ.

तांत्रिक ने विवाहिता को प्रेम जाल में फंसाया, फिर पति को कुंड में धक्का देकर रास्ते से हटाया

पहली बार एक शहर में 300 व्हीलचेयर क्रिकेटर
आयोजक प्रशांत अग्रवाल के मुताबिक नारायण सेवा संस्थान और डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया के साथ व्हीलचेयर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन उदयपुर में कराया जा रहा है. उदयपुर में पहली बार इस तरह का अनूठा क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित हो रहा है. यही नहीं पूरी दुनिया में पहली बार किसी एक शहर में 300 व्हीलचेयर क्रिकेटर एक साथ टूर्नामेंट में शामिल हो रहे हैं. दरअसल किसी एक शहर में इतने व्हीलचेयर क्रिकेटर्स के लिए सुविधाएं मुहैया कराना आसान नहीं होता है.

व्हीलचेयर फ्रेंडली एटमॉस्फेयर तैयार किया
ऐसे में उदयपुर की नारायण सेवा संस्थान द्वारा यह जिम्मा लिया और सभी व्हीलचेयर क्रिकेटर्स के लिए व्हीलचेयर फ्रेंडली एटमॉस्फेयर तैयार किया गया. जिससे उन्हें आवागमन में भी किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. इस प्रतियोगिता के दौरान मांग उठी है कि देश में दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं होनी चाहिए, जिससे उन्हें आवागमन में किसी तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े और किसी का सहयोग भी नहीं लेना पड़े.

विजेता टीम को मिलेगा ढाई लाख का पुरस्कार
आयोजक प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि आम क्रिकेटर्स की तरह ही क्रिकेट के मैदान में यह व्हीलचेयर क्रिकेटर बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं. इस व्हीलचेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में शामिल हो रही 16 टीमों को चार भागों में बांटा गया है. लीग मैच खेलते हुए 4 टीमों का चयन सेमीफाइनल में होगा और उसके बाद सेमीफाइनल की दो विजेता टीम के बीच फाइनल खेला जाएगा. इसमें विजेता टीम को ढाई लाख रुपए से पुरस्कृत किया जाएगा. इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए देश के कई नामचीन व्हीलचेयर क्रिकेटर उदयपुर पहुंचे हैं.

Tags: Cricket, Cricket Matches Today, Udaipur news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें