होम /न्यूज /राजस्थान /राजस्थान साहित्य महोत्सव में महिलाएं करेंगी तलवारबाजी, उदयपुर में ले रही हैं ट्रेनिंग

राजस्थान साहित्य महोत्सव में महिलाएं करेंगी तलवारबाजी, उदयपुर में ले रही हैं ट्रेनिंग

Fencing Training: डॉ सीमा चंपावत ने बताया कि इन महिलाओं को तलवारबाजी के साथ-साथ घूमर नृत्य की भी ट्रेनिंग दी जाएगी. आने ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : निशा राठौड़

उदयपुर. उदयपुर में अड़ावल संस्थान की ओर से महिलाओं को तलवारबाजी के गुर सिखाए जा रहे हैं. इस प्रशिक्षण के लिए ट्रेनर्स बुलाए गए हैं. ये महिलाएं आनेवाले राजस्थान साहित्य महोत्सव के दौरान घूमर नृत्य के दौरान भी तलवारबाजी का प्रदर्शन करेंगी.

अड़ावल संस्थान के शिवदान सिंह ने बताया कि राजस्थान साहित्य महोत्सव के तत्वावधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इसमें महिलाओं को निःशुल्क तलवारबाजी सिखाई रही है. इस ट्रेनिंग कार्यक्रम में 8 साल से लेकर 40 वर्ष की महिलाएं हिस्सा ले रही हैं. इन सभी महिलाओं को संस्थान की ओर से तलवार प्रोवाइड करवाई जा रही है. साथ ही प्रशिक्षित ट्रेनर्स इन्हें प्रशिक्षण दे रहे हैं. गुजरात से इन ट्रेनर्स को बुलाया गया है. ये सभी महिलाओं को किस तरीके से तलवार हाथों में पकड़नी है और उनका इस्तेमाल किस तरीके से करना है इस बारे में सिखा रहे हैं. अभी तक कार्यक्रम के दौरान करीब ढाई सौ महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है और ये सभी तलवारबाजी सीख रही हैं. इस कार्यक्रम में महिलाओं को आत्मरक्षा की भी ट्रेनिंग दी जा रही है.

राजस्थान साहित्य महोत्सव में घूमर

कार्यक्रम की आयोजक डॉ सीमा चंपावत ने बताया कि इन महिलाओं को तलवारबाजी के साथ-साथ घूमर नृत्य की भी ट्रेनिंग दी जाएगी. आनेवाले समय में साहित्य महोत्सव में शहर के गणगौर घाट पर तलवारबाजी के साथ घूमर का आयोजन किया जाएगा. करीब 4 दिन पहले ही इस निःशुल्क ट्रेनिंग कैंप की सूचना दी गई थी, जिसके बाद इन सभी महिलाओं ने स्वरुचि से इस कार्यक्रम में भाग लिया. यह ट्रेनिंग प्रोग्राम महिलाओं के लिए निःशुल्क रखा गया है, जिसमें प्रशिक्षित ट्रेनर्स महिलाओं को तलवारबाजी की ट्रेनिंग दे रहे हैं.

Tags: Literature and Art, Rajasthan news, Udaipur news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें