Home /News /rajasthan /

Rajasthan Panchayat Election: डूंगरपुर हिंसा की वजह से उदयपुर जिले की 55 ग्राम पंचायतों में चुनाव स्थगित

Rajasthan Panchayat Election: डूंगरपुर हिंसा की वजह से उदयपुर जिले की 55 ग्राम पंचायतों में चुनाव स्थगित

उदयपुर की 55 ग्राम पंचायतों में कल वोटिंग नहीं होगी.

उदयपुर की 55 ग्राम पंचायतों में कल वोटिंग नहीं होगी.

राजस्थान (Rajasthan) में पहले चरण का पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कल होना है. वहीं डूंगरपुर हिंसा (Dungarpur violence) की वजह से उदयपुर (Udaipur) जिले की 55 ग्राम पंचायतों में चुनाव को स्थगित कर दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
जयपुर. डूंगरपुर जिले की हिंसा (Dungarpur violence) का असर अब ग्राम पंचायत चुनाव पर भी दिखाई देने लग गया है. राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए डूंगरपुर हिंसा के मद्देनजर उदयपुर जिले की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव को स्थगित कर दिया है. उदयपुर जिले की इन ग्राम पंचायतों के लिए 28 सितंबर को मतदान होना था, लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग ने उदयपुर जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति को बेहतर नहीं माना और चुनाव स्थगित कर दिए. उदयपुर जिले के गोगुंदा और सराडा पंचायत समितियों के अंतर्गत आने वाली 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित किए हैं.

कानून व्यवस्था बेहतर नहीं : आयोग
राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि उदयपुर जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर नहीं है. इसलिए चुनाव स्थगित किए गये हैं. इन ग्राम पंचायतों के लिए 28 सितंबर को मतदान होना था. माना जा रहा है कि कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर होने पर चौथे चरण में इन ग्राम पंचायतों के लिए मतदान कराया जाएगा. उल्लेखनीय है कि डूंगरपुर समेत उदयपुर जिले में प्रदर्शनकारियों की हिंसक गतिविधियों के मद्देनजर शांति व्यवस्था कायम नहीं हो पाई है. राज्य सरकार के आश्वासन के बावजूद भी प्रदर्शनकारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं. डूंगरपुर जिले में हिंसा को देखते हुए भारत सरकार ने डूंगरपुर में 2 रेपिड एक्शन फोर्स टीमें भेजी है. दोनों टीमें गुजरात के गांधीनगर से डूंगरपुर पहुंची हैं. प्रदेश के गृह विभाग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से रेपिड एक्शन फोर्स मांगा था.

राजस्थान के 258 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 2191 नए पदों को मंजूरी

उदयपुर जिले में 28 को होना था मतदान
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावी कार्यक्रम के तहत प्रदेश की 1002 ग्राम पंचायतों के लिए 28 सितंबर को मतदान होगा, लेकिन डूंगरपुर हिंसा के मद्देनजर अब आयोग केवल 947 ग्राम पंचायतों के लिए ही चुनाव करवाएगा. उदयपुर जिले की 55 ग्राम पंचायतों में चुनाव बाद में कराने का निर्णय लिया गया है. आयोग का कहना है कि शांति व्यवस्था कायम होने पर ही चुनाव करवाए जाएंगे.

बता दें कि राजस्थान की 1002 ग्राम पंचायतों और 9 हजार 355 वार्ड पंचों के लिए 28 सितंबर यानी की कल मतदान होगा. चुनाव की सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. मतदान दल निर्वाचन स्थल पर पहुंच चुका है. निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने का दावा किया है. आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं. बता दें कि पहले चरण में सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक मतदान होगा. मतदान के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालय पर मतगणना कराई जाएगी. 29 सितंबर को उप सरपंचों का चुनाव होना है.

Tags: Politics, Rajasthan elections

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर