Home /News /rajasthan /

क्या BJP के वोट बैंक में सेंध लगा पाएंगे मानवेंद्र सिंह?

क्या BJP के वोट बैंक में सेंध लगा पाएंगे मानवेंद्र सिंह?

मानवेंद्र सिंह (फ़ाइल फोटो)

मानवेंद्र सिंह (फ़ाइल फोटो)

मानवेंद्र सिंह की उम्मीद राजपूतों पर टिकी है. वे खुद को बाड़मेर-जैसलमेर तक सीमित रखने के बजाय मारवाड़ का नेता बनने की चाह रख रहे हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    (भवानी सिंह)
    पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह का बीजेपी से तलाक़ करीब-करीब तय हो चुका है. राजस्थान के मारवाड़ में अब इस जंग के ऐलान और बगावत की ताल गूंज रही है. मानवेंद्र सिंह इसी उपेक्षा को हथियार बनाकर जंग लड़ने की तैयारी में हैं. 22 सितंबर को बाड़मेर के पचपदरा में मानवेंद्र स्वाभिमान रैली करने वाले हैं. ये वही जगह है, जहां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कुछ दिन पहले गौरव रैली की थी.

    जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और नागौर हर जगह से मानवेंद्र सिंह रैली के लिए समर्थन जुटा रहे हैं. पहले अपने पिता यानी केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह कई उपेक्षा और अब खुद की अनदेखी को स्वाभिमान का मुद्दा बना रहे हैं. मानवेद्र सिंह की नजर है मारवाड़ के राजपूतों पर. मानवेंद्र सिंह रैली के लिए समर्थन मांगने नागौर पहुंचे तो आनंदपाल एनकाउंटर केस की जांच में राजपूत नेताओं और युवाओं को परेशान करने का मुद्दा उठाकर उन्होंने जख्मों को कुरेद दिया.

    मानवेंद्र सिंह ने वहां चतुरसिंह फर्जी मुठभेड़ का जिक्र किया. आपको बता दें कि 25 जून की रात को जैसलमेर पुलिस ने फर्जी एनकाउंटर में 19 साल के छात्र चतुरसिंह की हत्या कर दी थी. इस एनकाउंटर से पूरे राजस्थान में सर्व समाज में भारी रोष है. बाड़मेर में मानवेंद्र की रैली के संयोजक ने वसुंधरा राजे की गौरव यात्रा में काले झंडे दिखाने वाले युवाओं पर केस की याद दिलाई.

    मानवेंद्र सिंह की उम्मीद राजपूतों पर टिकी है. वे खुद को बाड़मेर-जैसलमेर तक सीमित रखने के बजाय मारवाड़ का नेता बनने की चाह रख रहे हैं. मारवाड़ में करीब 18 फीसदी राजपूत वोट बैंक है.

    बीजेपी के 23 राजपूत विधायकों में से 14 अकेले मारवाड़ से हैं. यानी बीजेपी का सबसे बड़ा कोर वोट बैंक राजपूत मारवाड़ में ही है. बीजेपी को चिंता मानवेंद्र के पार्टी छोड़ने की नहीं है बल्कि उन्हें राजपूत वोट बैंक में सेंध की है. इस वोट बैंक को जाने से रोकने की रणनीति बीजेपी ने भी तैयार कर ली है. बीजेपी नेतृत्व ने राजपूतों की नाराजगी खत्म करने और इस वोट बैंक में सेंध रोकने की चाल चल दी है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को राजस्थान में विधानसभा चुनाव की बीजेपी की चुनाव प्रबंध समिति का संयोजक बनाया गया है.

    बीजेपी ने चुनाव प्रबंध समिति का संयोजक बनाकर शेखावत को ही राजपूतों का मन मुटाव दूर करने का जिम्मा सौंप दिया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, मानवेद्र की रैली से पहले 18 सितंबर को नागौर में पार्टी कार्यकर्ताओं की रैली करने जा रहे हैं. मानवेद्र सिंह का गणित अनुसुचित जाति, मुस्लिम और राजपूत वोट बैंक पर टिका है. वे अपनी रैली में खासतौर पर तीन समुदायों की ताकत दिखाना चाहते हैं.

    ये भी पढ़ें:

    अमेरिका में फ्लोरेंस तूफ़ान से भारी तबाही, कम से कम 5 लोगों की मौत

    जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, हिज्बुल कमांडर समेत मारे गए पांच आतंकी

    Tags: BJP, Jaisalmer news, Jaswant singh, Rajasthan news, Vasundhra Raje

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर