लाइव टीवी

इस गांव में कदम रखते ही सालों के लिए गहरी नींद सो जाते हैं लोग!

News18India
Updated: August 27, 2016, 11:27 PM IST

खजाकिस्तान में एक ऐसे गांव है जहां कदम रखते ही लोगों को अचानक नींद आने लगती है। ये नींद कुछ दिन की हो सकती है, कुछ महीनों की हो सकती है, और कुछ साल लंबी भी।

  • News18India
  • Last Updated: August 27, 2016, 11:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। खजाकिस्तान में एक ऐसे गांव है जहां कदम रखते ही लोगों को अचानक नींद आने लगती है। ये नींद कुछ दिन की हो सकती है, कुछ महीनों की हो सकती है, और कुछ साल लंबी भी। उस गांव में पिछले छह साल से ये रहस्यमय घटना हो रही है।

बात 2010 की है, जब एक गांव में लोग अचानक गहरी नींद में सोने लगे। लोगों को कहीं भी, कभी भी नींद आने लगी। वहां आज भी ये रहस्यमय नींद कायम है। ये नींद कुछ दिनों से लेकर कुछ महीनों तक चलती है। ये रहस्य इतना उलझा कि खुद खजाकिस्तान की सरकार ने लोगों से गांव छोड़ देने की अपील की है।

ये नींद क्यों आती है इसकी वजह तलाशने की तमाम कोशिशें हुईं, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। खुद कजाखिस्तान सरकार लोगों से गांव छोड़ने की गुजारिश कर चुकी है। इस गांव की आबादी 810 है, जिसमें से 200 से ज्यादा लोग इस रहस्यमय नींद का शिकार हैं और हर दिन ये गिनती बढ़ती जा रही है, लेकिन सबसे ज्यादा शिकार हैं इस गांव के बच्चे।

कुछ वक्त पहले कई वैज्ञानिकों ने इस रहस्य को सुलझाने का दावा किया और इस रहस्यमय नींद की वजह माना गया इस गांव की बनावट और मौसम को। ऐसा कहा गया कि यहां से निकलने वाला धुआं ऊपर जाने के बजाय नीचे ही तरह जाता है और ये नींद उसी धुएं का असर है।

लेकिन सवाल ये था कि अगर वाकई ऐसा है, तो इस रहस्मय नींद का शिकार सिर्फ इंसान ही क्यों हुए, जानवर क्यों नहीं। पिछले साल कुछ वैज्ञानिकों ने यहां नए सिरे से शोध किया और पाया गया कि यहां कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस की मात्रा सामान्य से 10 गुना ज्यादा है और शायद यही गैस गांव की कुंभकर्णी नींद की वजह भी है।

कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस यूरोनियम खदानों से निकलती है। जो यहां से काफी करीब हैं, लेकिन ये थ्योरी भी इस तर्क पर आकर फंस गई, कि इस गैस का असर सिर्फ इंसानों पर ही क्यों हुआ। छह साल बाद भी कचाली गांव का रहस्य, सच के कई कदमों के फासले पर है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंडिया 9 बजे से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2016, 10:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर