लाइव टीवी

उत्तर कोरिया की ये है नई महाविनाशक मिसाइल, इसी पर इतरा रहा किम जोंग!

News18India
Updated: August 26, 2016, 11:18 PM IST

इस साल 6 जनवरी को उत्तर कोरिया का उत्तर-पूर्वी इलाका 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके से हिल उठा। बाद में पता चला कि झटके की वजह भूकंप नहीं बल्कि परमाणु बम का परीक्षण था। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को खतरनाक हथियारों का जुनून है।

  • News18India
  • Last Updated: August 26, 2016, 11:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सनक दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। तीन दिन पहले ही उसने ओलंपिक से खाली हाथ लौटे खिलाड़ियों को कोयले की खान में करने का हुक्म सुनाया था और अब वो दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका के सिर पर परमाणु हथौड़ा मारने की धमकी दे रहा है।

आखिर क्या बला है ये हथौड़ा जो परमाणु ताकत से लैस है। दरअसल किम जॉन्ग उन अमेरिका से बदला लेने की धमकी दे रहा है। क्योंकि उसके पास आ चुकी है महाविनाश कर सकने वाली नई मिसाइल बैलिस्टिक मिसाइल। यही मिसाइल है उसका परमाणु हथौड़ा।

बता दें कि इस साल 6 जनवरी को उत्तर कोरिया का उत्तर-पूर्वी इलाका 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके से हिल उठा। बाद में पता चला कि झटके की वजह भूकंप नहीं बल्कि परमाणु बम का परीक्षण था। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को खतरनाक हथियारों का जुनून है।

पढ़ें, उत्तर कोरिया के पास महाविनाश के क्या हथियार हैं:

उत्तर कोरिया के पास 15 से 25 एटम बम होने का अनुमान है।

साथ ही ये मुल्क हाइड्रोजन बम बनाने का भी दावा करता है।

मिसाइलों की बात करें तो : KN-1 मिसाइल की रेंज 110 किलोमीटर तक है।KN-2  की रेंज 120 किलोमीटर है।

ह्वासॉन्ग-5 मिसाइल की रेंज 330 किलोमीटर तक है।

ह्वासॉन्ग-6 की रेंज 700 किलोमीटर तक है।

रोडॉन्ग-1 मिसाइल की रेंज 1600 किलोमीटर तक है। 650 किलो विस्फोटक ले जाने में सक्षम है।

मुसुडैन - इस मिसाइल की रेंज 4000 किलोमीटर तक है परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

 इसके अलावा इस सनकी के विनाशक पिटारे में जहरीली गैस भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया के पास करीब 5 हजार टन मस्टर्ड गैस, सेरिन और नर्व गैस है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंडिया 9 बजे से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2016, 10:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर