लाइव टीवी

यूपी के औरैया में एक घर में तीन सुरंग मिलने से खलबली

News18India
Updated: August 9, 2016, 10:21 PM IST

यूपी के औरैया में एक घर में रहस्यमयी सुरंग मिलने से खलबली मच गई है। इस सुरंद को देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है। लोगों के मन में कई सवाल भी उठ रहे हैं आखिर ये सुरंग बनाई किसने, ये सुरंग कितनी पुरानी है और ये कहां तक जाती है।

  • News18India
  • Last Updated: August 9, 2016, 10:21 PM IST
  • Share this:
औरैया। यूपी के औरैया में एक घर में रहस्यमयी सुरंग मिलने से खलबली मच गई है। इस सुरंद को देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है। लोगों के मन में कई सवाल भी उठ रहे हैं आखिर ये सुरंग बनाई किसने, ये सुरंग कितनी पुरानी है और ये कहां तक जाती है। आईबीएन7 ने भी इस सुरंग के अंदर जाकर पड़ताल की तो चौंकाने वाले राज सामने आए। जानकारी के मुताबिक औरैया में मिली सुरंग के राज गहरे हैं और कहीं न कहीं द्वापर युग से जोड़ते हैं। ईंटों से बनी ये सुरंग पक्की निर्माण है जिन पर काले निशान पड़े हैं जैसे कि कुछ जला है। इन पर मोम के भी निशान हैं जिससे पता चलता है कि मशालों का इस्तेमाल किया जाता रहा होगा।

राधा-कृष्ण के युग की मानी जानेवाली इस सुरंग में कई घुमावदार रास्ते हैं जिसकी पहेली अब तक सुलझ नहीं पाई है। इसकी लंबाई कितनी है इसका कोई अंदाजा नहीं है। इस सुरंग का सच क्या है ये तो पुरातत्व विभाग ही बता पाएगा लेकिन इस सुरंग में कई मोड़ हैं जो काफी गहरे हैं।

ये पूरी कहानी शुरू हुई 1 अगस्त को जब बारिश के चलते एक पुराने खंडहर हो चुके घर में अचानक मिट्टी धंसने से बड़ा गड्ढा हो गया। घर वालों को जब इसकी जानकारी मिली तो वो दौड़े दौड़े आए। उन्होंने इसकी खुदाई की तो देखा कि इस गड्ढे से तीन सुरंग निकल रही हैं। औरैया का धार्मिक दृष्टि से भी काफी महत्व है। माना जाता है कि ये वही जगह है जहां से भगवान कृष्ण रूक्मणी को ले गए और उनसे विवाह किया था। पौराणिक मान्यताओं की कहानी यहां के आलोका देवी मंदिर से भी जुड़ी है। माना जाता है कि यही वो जगह है जहां भगवान कृष्ण ने रूक्मणी को अपने साथ लिया था। पुजारियों का कहना है कि औरैया रूक्मणी के पिता भीष्मक की रियासत थी और यहां मिलने वाले पुराने किले और सुंरग उसी काल की ही है।

औरैया में चली आ रही कहानियों को मानें तो यहां पहले भी ऐसी रहस्यमयी सुरंग मिलती रही हैं। लोगों का तो यहां तक दावा है कि रानी रूक्मणी इन सुंरगों से होकर नदी में नहाने जाती थी जिस जगह ये सुरंग मिली है वो आलोका देवी मंदिर से कुछ ही दूरी पर है। तो क्या ये सुरंग सदियों से चली आ रही उस पौराणिक कथा का ही हिस्सा तो नहीं।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंडिया 9 बजे से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2016, 10:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर