लाइव टीवी

अब कभी वापस नहीं आएगा कोहिनूर! सरकार ने कहा- लूटा नहीं, गिफ्ट किया था

News18India.com
Updated: April 20, 2016, 7:39 PM IST

केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में साफ कर दिया कि वह कोहिनूर हीरे की वापसी की मांग नहीं कर सकती। सरकार ने कहा कि 1849 में कोहिनूर ....

  • Share this:
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में साफ कर दिया कि वह कोहिनूर हीरे की वापसी की मांग नहीं कर सकती। सरकार ने कहा कि 1849 में कोहिनूर ईस्ट इंडिया कंपनी को महाराजा दिलीप सिंह ने बतौर उपहार दिया था।

सुनवाई के दौरान संस्कृति मंत्रालय की ओर से कोर्ट में जवाब दिया गया कि महाराजा दिलीप सिंह ने सिख युद्ध के बाद बतौर हर्जाना ईस्ट इंडिया कंपनी को कोहिनूर दिया था। कोहिनूर ऐसी चीज नहीं है जिसे भारत से चुराया गया हो।

इस नियम के तहत भारत वापस नहीं ला सकता कोहिनूर हीरा

इस पर कोर्ट ने पूछा कि क्या आप इस केस को खारिज करना चाहते हैं। इससे आप भविष्य में इस पर कानूनी क्लेम करने में दिक्कत होगी। सुप्रीम कोर्ट ने इसे लेकर विदेश मंत्रालय को 6 हफ्ते के भीतर एफिडेविट दाखिल करने को कहा है।

कोहिनूर पर फिर विवाद, ये 9 हीरे भी हैं विदेशी तिजोरियों में कैद!

संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि कोहनूर हीरा आज़ादी के पहले का विषय है। इस पर अगर कोई कॉल होगी तो विदेश मंत्रालय लेगा। वर्तमान इतिहास यही है कि इसे गिफ्ट में दिया गया था। संस्कृति मंत्रालय इस मामले पर अपनी तरफ से कोई विचार नहीं रखेगा।

वहीं सरकार के इस रुख पर दिल्ली के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने सरकार पर निशाना साधा है। कपिल ने ट्वीट किया कि सरकार अपना बयान वापस ले।
Loading...



News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंडिया 9 बजे से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 18, 2016, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...