लाइव टीवी

आपकी गर्मी की छुट्टियों पर IS की टेढ़ी नजर, पर्यटन स्थलों पर हमले की आशंका!

News18India
Updated: April 21, 2016, 9:43 PM IST

यूरोप में मौज मस्ती के इन ठिकानों पर जाना अब आपके लिए थोड़ा संकट भरा भी हो सकता है। समंदर किनारे इन ठिकानों के लिए सबसे खौफनाक आतंकी बगदादी ने समंदर बम तैयार कर लिया है।

  • News18India
  • Last Updated: April 21, 2016, 9:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। यूरोप में मौज मस्ती के इन ठिकानों पर जाना अब आपके लिए थोड़ा संकट भरा भी हो सकता है। समंदर किनारे इन ठिकानों के लिए सबसे खौफनाक आतंकी बगदादी ने समंदर बम तैयार कर लिया है। ये समंदर बम- समंदर किनारे बने रिजॉर्ट, होटलों में तबाही लाने के लिए बनाया गया है। इस सनसनीखेज जानकारी का खुलासा जर्मन खुफिया एजेंसी ने किया है।

एजेंसी के मुताबिक इस्लामिक स्टेट के निशाने पर स्पेन, फ्रांस और इटली के रिजॉर्ट हैं। गर्मी की छुट्टियों में इन देशों के बीच रिजॉर्ट पर आतंकी हमला हो सकता है। ये हमला यूरोप में शरणार्थियों के भेष में भेजे गए आतंकियों के जरिए किया जा सकता है।

जर्मन खुफिया एजेंसी के साथ ही इटली की एजेंसियों को भी अपने खुफिया सूत्रों से ऐसी ही जानकारी मिली है। एजेंसियों की मानें तो इस्लामिक स्टेट ने तैयारी की है कि आतंकियों को वेटर बनाकर समंदर तट पर मौजूद हजारों लोगों के बीच आत्मघाती बम में बदल दिया जाए। साजिश है कि सुसाइड बेल्ट और बमों से लैस ये आतंकी लोगों के बीच जाकर खुद को उड़ा दे।

इस्लामिक स्टेट की ये साजिश भारत में रहने वाले लोगों के लिए भी बहुत अहम है। हर साल गर्मी के मौसम में हजारों की तादाद में भारतीय टूरिस्ट यूरोप घूमने जाते हैं। यूरोप भारतीयों के लिए दूसरे नंबर का पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। ऐसे में यहां के समंदर तटों पर इस्लामिक स्टेट की नजर पड़ना निराश करने वाली खबर है।

जर्मन खुफिया एजेंसी के मुताबिक ISIS के आतंकी भीड़ में आइसक्रीम बेचने वाला बनकर भी आ सकते हैं। ये आतंकी खुद को टूरिस्ट बनकर भी पेश कर सकते हैं। एजेंसियों का कहना है कि उन्होंने अफ्रीका से बेहद ही विश्वसनीय सूत्रों से इस्लामिक स्टेट की इस खतरनाक साजिश की जानकारी मिली है। साजिश का दूसरा हिस्सा तो और भी खतरनाक है। आत्मघाती हमला करने के बाद आतंकी हथियारों से टूरिस्टों पर गोलियां भी बरसाएंगे। मकसद ये कि हमले में ज्यादा से ज्यादा लोगों की मौत हो।

इस अलर्ट के बाद यूरोप में एजेंसियों के हाथ-पांव फूले हुए हैं। फ्रांस, इटली और स्पेन जैसे जिन देशों में आतंकी हमले का सबसे ज्यादा खतरा है, वहां समुद्र किनारे आतंकी हमले से निपटने का सामान्य तौर पर कोई इंतजाम नहीं होता। पुलिस इतने बड़े पैमाने पर समुद्र किनारे की रक्षा कर भी नहीं सकती, इसलिए यूरोप में हड़कंप मचा हुआ है।

कुछ दिनों पहले ही ब्रिटेन के एक मशहूर समुद्र तट पर एजेंसियों ने इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी को गिरफ्तार किया था। इस गुमनाम आतंकी पर एजेंसियों ने यूरोप में आतंक भड़काने का आरोप लगाया था। एजेंसियों का दावा था कि समंदर तट से गिरफ्तार किए गए आतंकी के सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट के आकाओं से रिश्ते हैं। आशंका ये भी जताई जा रही है यूरोप के समंदर तटों पर हमला करने के लिए आए आतंकियों के बोको हराम से भी रिश्ते हैं। इसलिए अब यूरोप के तमाम देश अब अपनी समुद्री सीमा की रखवाली की चिंता कर रहे हैं।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खबरों में खास से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 21, 2016, 8:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर