लाइव टीवी

मुंबई में आतंकियों के निशाने पर गणेशोत्सव, पुलिस ने पुख्ता किए सुरक्षा के इंतजाम!

News18India
Updated: September 15, 2015, 1:22 AM IST

गणपति बप्पा के आगमन की तैयारियां जैसे-जेसे तेज होते जा रही हैं। मुंबई नगरी आस्था के सागर में डुबकी लगाने के लिए तैयार हो रही है।

  • News18India
  • Last Updated: September 15, 2015, 1:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। गणपति बप्पा के आगमन की तैयारियां तेज हो रही हैं, तो मुंबई नगरी आस्था के सागर में डुबकी लगाने के लिए भी तैयार हो रही है। वहीं आतंकी भी अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने की फिराक में हैं। 17 सितंबर यानी सिर्फ तीन दिन बाद से गणेशोत्सव की शुरुआत हो जाएगी, जिसपर आतंकी हमलों का खतरा मंडरा रहा है।

सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट के मुताबिक गणेशोत्सव पर आतंकी हमले का साया मंडरा रहा है। आतंकी किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। लिहाजा खतरे के मद्देनजर पुलिस ने कमर कस ली है और चप्पे चप्पे की सुरक्षा चाक चौबंद करने में जुट गई है। त्यौहार के दौरान खरीदारी के लिए और खासतौर पर गणपति बाबा के विसर्जन के वक्त लाखों लोगों की भीड़ सड़क पर होगी यानी वो समय जब हमला करने से ज्यादा से ज्यादा जानी नुकसान हो सकता है।

यही खतरा भांपते हुए मुंबई पुलिस अपनी पूरी तैयारी के साथ उतरने की तैयारी कर रही है। विघ्नहर्ता के 11 दिनों तक चलने वाले त्योहार के दौरान कोई विघ्न ना हो उसके लिए मुंबई पुलिस ने तगड़े इंतजाम किए हैं। त्योहार के दौरान करीब 35 हजार पुलिसवाले, हर चेहरे और हर हरकत पर नजर रखेंगे, साथ ही द्रोण के जरिए भी संवेदनशील इलाकों पर नजर रखी जाएगी।



आतंकी हमले को देखते हुए पुलिस के अलावा दूसरी एजेंसियों को भी अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस के अलावा आपीएफ, एसआरपीएफ फोर्स, होमगार्ड्स भी सुरक्षा दस्ते का हिस्सा बनेंगे।



आतंकी हमले के मद्देनजर एंटी टेरेरिस्ट स्कवॉयड यानी एटीएस, क्राइम ब्रांच, स्पेशल ब्रांच को अलर्ट कर दिया गया है विसर्जन के वक्त अलग अलग एनजीओ के 10 हजार स्वयंसेवक भी पुलिस की मदद करेंगे।

आंतकी हमले के अलावा मुंबई पुलिस के सामने एक और चुनौती है। दरअसल विसर्जन के दौरान महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की काफी घटनाएं होती रही हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए सादी वर्दी में पुलिस कर्मी भीड़ में मनचलों पर नजर रखेंगे। साथ ही एंटी ईव टीसिंग दस्ता भी बनाया गया है। इस दौरान अफवाहों को रोकने के लिए भी पुलिस ने इंतजाम किए हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर कमेंट्स और ट्रेंड्स पर भी लगाता नजर रखी जानी शुरू कर दी गई है।

जल्द ही पूरा मुंबई गणपति बप्पा मोरया की जयकारों से गूंजने लगेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने एहतिहातन बदमाशों की हिरासत में लेना भी शुरू कर दिया है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए राजधानी एक्सप्रेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2015, 12:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading