फिल्म रिव्यू: शानदार फिल्म है 'द जंगल बुक'

मुझे लगता है कि वो लोग जो भी मेरी उम्र के हैं, उनके लिए 'द जंगल बुक' शायद वो पहली एनिमेटेड फिल्म होगी, जो उन्होंने बचपन में देखी होगी।

  • News18India
  • Last Updated: April 9, 2016, 11:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। मुझे लगता है कि वो लोग जो भी मेरी उम्र के हैं, उनके लिए 'द जंगल बुक' शायद वो पहली एनिमेटेड फिल्म होगी, जो उन्होंने बचपन में देखी होगी। एक मैन क्लब मोगली पर आधारित जो जंगल में रहता है, अपने दोस्तों बबलू और बघीरा के साथ, वो कार्टून फिल्म आज मेरे जहन में छपी हुई है। मुझे याद है उसका वो गाना, 'The Bare Necessities' और मेरा फेवरेट सीन है-जहां वो सांप मोगली को अपने अंदर लपेटे हुए सुलाता है। वो सीन आज भी मेरी धड़कन बढ़ा देता है।
आज ऐसी फिल्म को रीमेक कैसे करेंगे, जो इतने सारे लोगों के लिए अहमियत रखती है। अच्छी बात है डायरेक्टर जॉन के पास इसका जवाब है। डिसनी की उस एनिमेशन हिट को लाइव एक्शन में तब्दील करने के लिए उन्होंने लेटेस्ट कम्यूटर इफेक्ट्स खूब इस्तेमाल किया है। डायरेक्टर ने ऐसी दुनिया बनाई है, जो बेहद खूबसूरत है और उस पुरानी कहानी में कुछ नयापन लेकर आती है।

इसका अंदाजा लग जाता है फिल्म के थ्रिलिंग ओपनिंग सीक्वेंस से ही, जिसमें मोगली एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर छलांग लगा रहा है और भेड़ियों के साथ दौड़ लगा रहा है। ये इतनी अच्छी तरह से किया गया है कि मैं समझ ही नहीं पाया कि डिजिटल इफेक्ट्स कहां खत्म होती है और कब असली जानवर वॉटरफॉल और पहाड़ दिखाए गए हैं।

करीब 2000 बच्चों के बीच में इस चुने गए 12 साल के नील सेठी, मोगली के किरदार में शानदार हैं, वो अपने किरदार में मासूमियत लाते हैं और जरूरत पड़ने पर वो नाजुक भी हैं और अपनी अंदर की ताकत भी दिखाता है।
कहानी तो आपको पता है, बचपन में अनाथ हो चुके बच्चे मोगली को एक भेड़िया पालता है। उस खतरनाक शेर शेर खान से बचाकर जो जंगल में घुस गया है और बच्चों को लौटाने का हुक्म देता है। वहीं समझदार तेंदुआ वघीरा तय करता है कि मोगली को इंसानों की दुनिया में वापस भेज देना चाहिए।



जंगल बुक डर और आश्चर्य पैदा करती है, खासतौर पर इसके खूबसूरत एक्शन सीन के जरिए वो सीन देखने लायक है, जब शेर खान मोगली के पीछे पड़ जाता है और जंगल में भगदड़ मच जाती है। एक और सीन जिसमें मोगली, उस बंदर किंग लूई के चंगुल से बच निकलता है, उस सीन में इस्तेमाल होने वाला सीजाई लाजवाब है।

फिल्म के इफेक्ट्स अव्वल दर्जे के हैं और साथ ही नील सेठी और वॉइस ओवर देने देने वाले एक्टर्स के शानदार काम को मिलाकर जॉन हमें कुछ ऐसे मूमेंट देते हैं जो इमोशमल और अनएक्सपेक्टेड है, सर बेन किंग्सले की क्रिस्प आवाज बघीरा के लिए परफेक्ट है।, द जंगल बुक की रूह है शेर खान के तौर पर इदरिस एल्बा उस

पुराने एनिमेशन फिल्म से ज्यादा खतरनाक है और स्कारलेट जॉनसन की सिल्की आवाज का बखूफी इस्तेमाल किया गया है का के लिए, जो मोगली को उसप पर भरोसा करने के लिए कहती है। ये बेहद शानदार फिल्म है मैं इसे 5 में से 4 स्टार देता हूं।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज