Olympics 100 दिन दूर: कोरोना पर जीत का प्रतीक होगा यह गेम्स, भारत की भी तैयारी जाेरों पर

Olympics 100 दिन दूर: गेम्स की शुरुआत 23 जुलाई से होगी. 8 अगस्त को समापन होगा. (AP)

Olympics 100 दिन दूर: गेम्स की शुरुआत 23 जुलाई से होगी. 8 अगस्त को समापन होगा. (AP)

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. 23 जुलाई से शुरू हो रहे गेम्स के शुरू होने में सिर्फ 100 दिन बचे हैं. कोरोना (Covid-19) के कारण इस बार गेम्स में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 5:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) की उलटी गिनती शुरू हो गई है. 23 जुलाई से इसकी शुरुआत होनी है. यानी गेम्स के शुरू होने में सिर्फ 100 दिन बचे हैं. लेकिन कोरोना (Covid-19) के कारण इस बार गेम्स में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. टोक्यो को जब गेम्स की मेजबानी सौंपी गई थी तब उसने स्वयं को सुरक्षित स्थल के रूप में पेश किया था, जबकि इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) के तत्कालीन उपाध्यक्ष क्रेग रीडी ने ब्यूनस आयर्स में 2013 में वोटिंग के बाद कहा था कि निश्चित रूप से यह अहम मुद्दा होगी.

गेम्स पिछले साल ही होने थे, लेकिन कोरोना के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था. कोविड-19 के बढ़ते मामलों और जापान में खेलों के आयोजन को लेकर जनता के विरोध के बावजूद आयोजक और आईओसी गेम्स के आयोजन पर जोर दे रहे हैं. इस बार विदेशी फैंस के आने पर रोक लग सकती है. उत्तर कोरिया की टीम पहले ही खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए गेम्स के हट चुकी है.

टोक्यो में 1964 में हुए ओलंपिक गेम्स के जरिए जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध में मिली हार के बार तेजी से उबरने का जश्न मनाया था. इस बार गेम्स के आयोजन को लेकर कई अलग नियम और पाबंदियां होंगी. खिलाड़ियों का लक्ष्य मेडल जीतना होगा, लेकिन कुछ लोग सिर्फ इतना चाहेंगे कि बिना किसी समस्या के खेलों का आयोजन हो. इन खेलों के जरिए कोविड-19 संक्रमण ना फैले और राष्ट्रीय गौरव बना रहे. क्योटो की दोशिशा यूनिवर्सिटी में राजनीतिक विज्ञान पढ़ाने वाले डा. गिल स्टील ने कहा कि यह सरकार काफी सचेत है कि पूरी दुनिया जापान को कैसे देखती है. ओलंपिक को रद्द करने को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक विफलता के रूप में देखा जा सकता है.

साई का ऑनलाइन सेमिनार, स्पेशल फिल्म भी
साई ओलंपिक के 100 दिन की उलटी गिनती शुरू होने पर एक सेमिनार का आयोजन कर रहा है. खेल मंत्री किरने रिजिजू, आईओए के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा सहित कई खिलाड़ी व अधिकारी इसमें शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में स्पेशल ओलंपिक फिल्म की भी शुरुआत की जाएगी. इसमें एमसी मेरीकॉम, पीवी सिंधु, मणिका बत्रा, बजरंग पूनिया सहित कई खिलाड़ियों के पूरे खेल के पड़ाव के बारे में दिखाया जाएगा. इसके पीछे उद्देश्य है कि युवाओं को खेल के प्रति जागरूक किया जा सके.

यह भी पढ़ें: Champions League: हारकर भी पीएसजी लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में, चैंपियन बायर्न म्यूनिख बाहर

अब तक 10 खेलों में 90 खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं



भारत के टोक्यो ओलंपिक की तैयारी को देखें तो अब तक हमारे 90 खिलाड़ी 10 खेलों में क्वालिफाई कर चुके हैं. इसमें 50 पुरुष और 40 महिला खिलाड़ी हैं. हम अब तक तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, घुड़सवारी, तलवारबाजी, हाॅकी, सेलिंग, शूटिंग, टेबल टेनिस और कुश्ती के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. 2016 में रियो ओलंपिक में भारत ने एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित दो मेडल जीते थे. भारतीय पुरुष हॉकी टीम तैयारी के लिए अर्जेंटीना के दौरे पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज