19 साल की ईगा स्वितेक ने रचा इतिहास, फ्रेंच ओपन जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी बनीं

ईगा स्वितेक की वर्ल्ड रैंकिंग 54 है. 45 साल में पहली बार किसी खिलाड़ी ने इतने कम रैंकिंग पर रहते हुए फ्रेंच ओपन जीता है.
ईगा स्वितेक की वर्ल्ड रैंकिंग 54 है. 45 साल में पहली बार किसी खिलाड़ी ने इतने कम रैंकिंग पर रहते हुए फ्रेंच ओपन जीता है.

19 साल की ईगा स्वितेक (Iga Swiatek) को फ्रेंच ओपन (French Open 2020) में वरीयता नहीं दी गई थी. जाहिर है, किसी को उनके फाइनल में पहुंचने या खिताब जीतने की उम्मीद नहीं थी. लेकिन मैच तो छोड़िए, पोलैंड की इस खिलाड़ी ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया. उन्होंने फाइनल में अमेरिका की सोफिया केनिन को हराया.

  • Agency
  • Last Updated: October 11, 2020, 9:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 19 साल की ईगा स्वितेक (Iga Swiatek) वर्ल्ड टेनिस की नई क्वीन बन गई हैं. पोलैंड  की इस खिलाड़ी ने फ्रेंच ओपन (French Open) का खिताब जीत लिया है. ईगा स्वितेक ने इस जीत के साथ ही नया इतिहास रच दिया है. वे पोलैंड (Poland) की ऐसी पहली खिलाड़ी बन गई हैं, जो फ्रेंच ओपन चैंपियन बनी हैं. ईगा स्वितेक ने शनिवार को महिला सिंगल्स फाइनल में अमेरिका की सोफिया केनिन (Sofia Kenin) को सीधे सेटों में हराया. उन्होंने सिर्फ फाइनल ही नहीं, पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया. यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम (Iga Swiatek Grand Slam) खिताब है.

ईगा स्वितेक फ्रेंच ओपन (French Open 2020) में बतौर गैरवरीय खिलाड़ी उतरी थीं. जाहिर है, कोई भी यह उम्मीद नहीं कर रहा था कि वे फाइनल तक पहुंचेंगी या खिताब जीतेंगी. लेकिन 19 साल की इस लड़की ने तय कर लयिा था कि साल 2020 में वह सब पर बीस रहने वाली है. मैच तो छोड़िए, इस खिलाड़ी ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया.

ईगा स्वितेक ने शनिवार को खेले गए फ़ाइनल में अमेरिका की सोफ़िया केनिन को सीधे सेटों में हराया. उन्होंने जबर्दस्त खेल का प्रदर्शन किया और सोफिया को 6-4,6-1 से मात दी. ईगा की तरह सोफिया केनिन भी फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहली बार पहुंची थीं. लेकिन उनका खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं हो सका.



ईगा स्वितेक की वर्ल्ड रैंकिंग 54 है. 1975 के बाद इतने कम रैंकिंग पर रहते हुए किसी खिलाड़ी ने फ्रेंच ओपन नहीं जीता था. ईगा स्वितेक (Iga Swiatek Records) ने इस जीत से कई रिकॉर्ड बनाए हैं.

ईगा स्वितेक ने सबसे कम उम्र में खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह बनाई.  वे पिछले तीन दशक में सबसे कम उम्र की फ्रेंच ओपन चैंपियन बन गई हैं. ईगा से पहले 1992 में 18 साल की मोनिका सेलेस (Monica Seles) के फ्रेंच ओपन जीता था.

ईगा स्वितेक के पिता टॉमस स्वितेक भी अपने जमाने के बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं. टॉमस पूर्व ओलंपिक चैंपियन हैं. उन्होंने 1988 में सिओल में हुए ओलंपिक में रोइंग के क्वार्डपल इवेंट में हिस्सा लिया था. टॉमस तब ओलंपिक मेडल नहीं जीत सके थे, लेकिन उनके नाम कई इंटरनेशनल खिताब हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज