Australian Open: 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नडाल बाहर, पांच सेट और 4 घंटे में हारे

नडाल सिर्फ एक बार 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत सके हैं.

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गए हैं. ग्रीस के स्टिफानोस सितसिपास ने नडाल को ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में 5 सेट में 3-6, 2-6, 7-6, 6-4, 7-5 से हराया. वे अब रूस के डेनिल मेदवेदव से भिड़ेंगे.   

  • Share this:
    नई दिल्ली. स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael nadal) ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian open) टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. इसके साथ नडाल का सातवीं बार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचने का सपना टूट गया. ग्रीस के स्टिफानो सितसिपास ने नडाल को क्वार्टर फाइनल के पांच सेट के मुकाबले में 3-6, 2-6, 7-6, 6-4, 7-5 से हराया. यह मुकाबला 4 घंटे 5 मिनट तक चला. सबसे ज्यादा 20 बार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले नडाल का ऑस्ट्रेलियन ओपन में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. वे यहां सिर्फ एक बार 2009 में चैंपियन बने हैं. नडाल अभी 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर हैं. यानी नडाल को फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी और इंतजार करना होगा. पांचवीं वरीयता वाले सितसिपास अब रूस के डेनिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे. मेदवेदेव को चौथी वरीयता मिली हुई है. नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. ऐसे में नडाल के हारने से उनकी राह आसान हो गई है. एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में रूस के टेनिस खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव मांसपेशियों में खिंचाव के बाद भी जीतने में सफल रहे. उन्होंने अपने ही रूबलेव को 7-5, 6-3, 6-2 से हराया।

    महिला वर्ग में नंबर-1 एश्ले बार्टी हारकर बाहर हुईं

    महिला सिंगल्स में नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी भी हारकर बाहर हो गई हैं. उन्हें क्वार्टर फाइनल में चेक गणराज्य की वर्ल्ड नंबर-27 कैरोलीना मुचोवा ने 1-6, 6-3, 6-2 से शिकस्त दी. मुचोवा पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंची हैं मुचोवा और बार्टी के बीच 117 मिनट तक मुकाबला चला. सेमीफाइनल में मुचोवा का मुकाबला अमेरिका की जेनिफर ब्रैडी से होगा. ब्रैडी ने क्वार्टर फाइनल में अमेरिका की ही जेसिका पेगुला को 4-6, 6-2, 6-1 से शिकस्त दी. 22वीं सीड ब्रैडी का किसी भी ग्रैंड स्लैम का यह दूसरा सेमीफाइनल होगा. इससे पहले वे पिछले साल यूएस ओपन का सेमीफाइनल भी खेल चुकी हैं. एक अन्य सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्स की भिड़ंत नाओमी ओसाका से होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.