Madrid Open: एलेक्जेंडर ज्वेरेव दूसरी बार फाइनल में, नडाल के बाद थिएम को हराया

Madrid Open: ज्वेरेव 2018 में यहां चैंपियन बन चुके हैं. (AP)

जर्मनी के के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) मैड्रिड ओपन (Madrid Open) के खिताबी मुकाबले में पहुंच गए हैं. उन्होंने अंतिम-4 के मुकाबले में डॉमिनिक थिएम (Dominic Thiem) को सीधे सेट में हराया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. विश्व के नंबर-2 खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) को हराने वाले जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) ने मैड्रिड ओपन (Madrid Open) टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है. पांचवीं वरीयता वाले ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में तीसरी सीड डॉमिनिक थिएम (Dominic Thiem) को सीधे सेट में 6-3, 6-4 से हराया. फाइनल में वे कैस्पर रूड और माटियाे बेरितिनी के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेंगे.

    इससे पहले डॉमिनिक थिएम ने मैड्रिड ओपन में जॉन इस्नर को 3-6, 6-3, 6-4 से हराकर अंतिम-4 में जगह बनाई थी. थिएम इस्नर के खिलाफ पहले सेट में पिछड़ गए थे, लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए अगले दोनों सेट अपने नाम किए थे. ज्वेरेव मैड्रिड ओपन से पहले नडाल को 2019 में नितो एटीपी फाइनल्स और पिछले साल पेरिस मास्टर्स में हरा चुके हैं. उन्होंने नडाल को हराने के बाद कहा कि ये मेरे करियर की बड़ी जीत में से एक है. विशेषकर नडाल के खिलाफ क्ले कोर्ट में जीत हासिल करना सुखद है. हमारे खेल में यह काफी कठिन काम है. नडाल को उनके घर स्पेन में हराना विशेष है, लेकिन मुझे यह याद रखने की जरूरत है कि टूर्नामेंट अभी खत्म नहीं हुआ है.

    पिछले तीन टूर्नामेंट में सिर्फ 2 मैच जीत सके

    थिएम के खिलाफ पहले सेट को ज्वेरेव ने आसानी से 6-3 से जीत लिया. दूसरे सेट में उन्होंने 4-1 की बढ़त बना ली थी, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रिया के थिएम ने वापसी की. लेकिन अंत में एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने यह सेट 6-4 से जीतकर मुकाबला अपने नाम किया. ज्वेरेव के लिए यह टूर्नामेंट अच्छा साबित हुआ है. इसके पिछले तीन टूर्नामेंट में ज्वेरेव सिर्फ दो मैच जीत सके थे. ऐसे में वे फाइनल में भी इस प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेंगे.

    यह भी पढ़ें: Spanish Grand Prix: लुईस हैमिल्टन ने 100वीं बार पोल पोजिशन हासिल, नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

    नडाल ने सबसे ज्यादा 5 बार जीता है खिताब

    एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने 2018 में भी यहां खिताब जीता था. तब उन्होंने फाइनल में डॉमिनिक थिएम को ही मात दी थी. इस बार उन्होंने सेमीफाइनल में ही थिएम को शिकस्त दे दी. स्पेन के राफेल नडाल ने सबसे ज्यादा 5 बार मैड्रिड ओपन का खिताब जीता है. पिछले साल कोरोना के कारण यह टूर्नामेंट नहीं हो सका था. 2019 में नंबर-1 और सर्बिया के नोवाक जोकोविच चैंपियन बने थे.