Tokyo 2020: टीम इंडिया का चीयर सॉन्ग 'हिंदुस्तानी वे' लॉन्च, रहमान-अनन्या के बांधे सुर

इस गाने को ए आर रहमान ने कंपोज किया है जबकि अनन्या बिड़ला ने अपनी आवाज दी.

भारत ने जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic 2020) के लिए ऑफिशियल चीयर सॉन्ग लॉन्च कर दिया है. इस कार्यक्रम में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) मौजूद रहे. इस गाने को ए आर रहमान ने कंपोज किया है जबकि अनन्या बिड़ला ने अपनी आवाज दी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रसिद्ध संगीतकार ए आर रहमान (A. R. Rahman) और गायिका अनन्या बिड़ला (Ananya Birla) का टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में भारतीय दल का उत्साह बढ़ाने के लिए एक नया गाना 'हिंदुस्तानी वे' (HINDUSTANI WAY) लॉन्च हो गया है. जहां बिड़ला ने गाने को अपनी आवाज दी है, वहीं रहमान ने इसमें अपना संगीत दिया है. इस गाने को बुधवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लॉन्च किया. गाने का संगीत वीडियो डैनी मामिक और सहान हट्टंगड़ी ने निर्देशित किया है, जिसे बिड़ला के बैनर एंटीमैटर मीडिया प्राइवेट द्वारा निर्मित किया गया है.

    भावपूर्ण हिंदी गाना "हिंदुस्तानी वे" में एकता और आशा का संदेश दिया गया है, जो 'द इंडियन वे' का अनुवाद है.  अनुराग ठाकुर ने इस मौके पर कहा, ‘‘मैं सभी देशवासियों से इस गीत को सुनने और साथियों से इसे शेयर करने तथा टोक्यो ओलंपिक के लिये पूरे भारतीय दल के लिये यह दिखाने के लिये चीयर करने का भी अनुरोध करता हूं कि हम आपके साथ हैं.’’ उन्होंने रहमान और अनन्या का शुक्रिया अदा किया जिन्होंने कोविड-19 महामारी के इतने मुश्किल समय में इस गीत को तैयार किया. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि टीम इंडिया का आधिकारिक ‘चीयर’ गीत पिछले 18 महीनों में सभी शेयरधारकों के कठिन परिश्रम को दर्शाता है.

    रहमान ने कहा कि वे इस गीत के माध्यम से टीम इंडिया को अपना समर्थन और शुभकामनाएं देने की उम्मीद करते हैं. ऑस्कर और ग्रैमी पुरस्कार विजेता ने एक बयान में कहा, "हम सभी इस विशेष गीत को बनाने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं और आशा करते हैं कि हमारे एथलीट पूरे देश के लिए, हिंदुस्तानी तरीके से महसूस कर सकते हैं, जब वे इसे सुनेंगे. इस परियोजना पर अनन्या के साथ काम करने में खुशी हुई."

    अनन्या बिड़ला ने निर्मिका सिंह और शिशिर सामंत के साथ गीत का सह-लेखन किया है. बिड़ला ने कहा कि भारतीय ओलंपिक दल का उत्साह बढ़ाने के लिए एक गीत लिखना और गाना एक "सच्चा सम्मान" है. उन्होंने कहा, "इस तरह की एक प्रतिष्ठित परियोजना पर अपने रोल मॉडल, ए आर रहमान सर के साथ काम करने का अवसर मिला, जिनसे मैंने बहुत कुछ सीखा है."



    उल्लेखनीय है कि भारत के 100 से अधिक एथलीटों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है. कोविड-19 महामारी के कारण तोक्यो ओलंपिक के आयोजन में एक साल की देरी हुई है. 23 जुलाई से सख्त स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों के बीच इसका आयोजन होने जा रहा है. भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज एम सी मैरी कॉम उद्घाटन समारोह के दौरान भारत की ध्वजवाहक होंगे. शीर्ष पहलवान बजरंग पुनिया को आठ अगस्त को समापन समारोह के लिए देश का ध्वजवाहक बनाया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.